विवादों से भरी स्पेनिश टीम के नए कोच बने लुईस एनरिक

After Fernando Hierro’s exit, Spain name ex-Barca boss Luis Enrique as head coach

मैड्रिड। फुटबाल विश्वकप की शुरूआत से दो दिन पूर्व ही अपने कोच को बर्खास्त करने के बाद विवादों में आई स्पेनिश फुटबाल टीम का कोच पद अब अगले दो वर्षाें के लिए लुईस एनरिक संभालेंगे।

स्पेनिश फुटबाल संघ के अध्यक्ष लुईस रूबियालेस ने बताया कि एनरिक को टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने कोच पद को लेकर सर्वसम्मति से फैसला किया है। हमें उनकी प्रतिबद्धता पसंद है कि उन्होंने स्पेन का कोच बनने के लिए कई अच्छे वेतन वाली नौकरियों को छोड़ दिया है। वह ऐसे कोच हैं जिनमें हमारे संघ को हर खासियत मिली है जिसकी हमें तलाश थी।

स्पोर्टिंग गिजोन, रियाल मैड्रिड और बार्सिलोना के पूर्व मिडफील्डर एनरिक ने वर्ष 2014 से 2017 तक बतौर कोच अपने करियर में दो ला लीगा खिताब, एक चैंपियंस लीग और बार्सिलोना के कोच के रूप में तीन किंग्स कप जिताए हैं। एनरिक ने सेल्टा विगो और बार्सिलोना की रिजर्व टीम के लिये भी कोचिंग की है और जून 2017 में न्यू कैंप छोड़ने के बाद से उन्होंने कोई काम नहीं किया है।

एनरिक अब अंतरिम कोच फर्नांडो हिएरो की जगह लेंगे जिन्हें कोच जूलेन लोपेतेगुई के विश्वकप शुरू होने से एक दिन पहले बर्खास्त किये जाने के बाद स्पेनिश टीम की कमान सौंपी गई थी। स्पेन ने जूलेन के रियाल मैड्रिड के साथ गुपचुप तरीके से समझौता करने की खबरों के उजागर होने के बाद उन्हें कोच पद से हटा दिया था।

स्पेन के निराशाजनक रूप से विश्वकप से बाहर हो जाने के बाद हिएरो ने स्पेन फुटबॉल महासंघ से नाता तोड़ लिया था। महासंघ ने गत रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया था कि महासंघ और हिएरो ने अपने सम्बन्ध समाप्त करने का फैसला किया है क्योंकि स्पेन का विश्व कप में अभियान समाप्त हो चुका है।

महासंघ ने कहा था कि स्पेन के अंतिम कोच ने नयी संभावनाएं और प्रोफेशनल करियर के लिए फेडरेशन के साथ खेल निदेशक के अपने पुराने पद पर लौटने से इंकार कर दिया है।

हिएरो को दूसरी बार 2017 में खेल निदेशक बनाया गया था और विश्व कप के शुरू होने से एक दिन पहले कोच युलेन लोपेटगुई को बर्खास्त किए जाने के बाद हिएरो को कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। स्पेन ने जोस मोलिना को हिएरो की जगह खेल निदेशक के पद पर नियुक्त किया है।