पुणे के निजी स्कूल ने लड़कियों के ड्रेस कोड का आदेश लिया वापस

After uproar, Pune school rescinds order on girls underwear colour

पुणे। महाराष्ट्र के पुणे स्थित निजी स्कूल, एमआईटी विश्वशांति गुरुकुल स्कूल ने गुरुवार को लड़कियों के ड्रेस कोड काे लेकर दिया आदेश भारी हंगामे, विरोध प्रदर्शन और व्यापक आलोचना के बाद वापस ले लिया है।

पुणे के एमआईटी विश्वशांति गुरुकुल स्कूल, कोथरुद ने लड़कियों के लिए स्कूल परिसर में केवल सफेद या मटमैले रंग के अंडर गारमेंट्स पहनना अनिवार्य कर दिया था। सह शिक्षा विद्यालय के ड्रेस कोड को लेकर दिए गए इस आदेश के बाद अभिभावक ने इसे बच्चों के अधिकारों और व्यक्तिगत निजता का हनन करार दिया था।

स्कूल प्रशासन में छात्राओं की सुरक्षा के नाम पर इस निर्णय को सही ठहराने का प्रयास किया लेकिन आक्रोशित अभिभावकों ने स्कुल के इस आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने बुधवार को पुणे के शिक्षा निदेशक और अन्य अधिकारियों को स्कूल जाकर मामले की जांच करने का निर्देश दिया था।

शिक्षा अधिकारियों के दल ने आज स्कूल जाकर स्कूल प्रशासन और अभिभावकों से बात की और अपराह्न में अभिभावकों और विद्यार्थियों के पक्ष में फैसला करतेे हुए स्कूल प्रबंधन को इस आदेश को वापस लेने का आदेश दिया। इसके बाद स्कूल प्रशासन ने भी बयान जारी कर माफी मांग ली।