महिलाएं भी हो रही हैं धुंए का शिकार, यह सिगरेट के बारे में नहीं है

womem-smoking-india
womem-smoking-india

धुआं-धुआं | नमस्कार दोस्तों जैसा कि आपने हैडलाइन में पढ़ा कि महिलाएं भी होने जा रही हैं धुंए का शिकार तो आपको बता दें की केवल सिगरेट का धुआं ही नहीं बल्कि हर प्रकार का धुआं शरीर के लिए हानिकारक होता है और यह धुआं ना केवल सिगरेट से ना केवल आग लगाने से बल्कि जब भी आप घरों में पूजा करते हैं। उस समय जो आप अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं उसमें धुआं निकलता है वह भी हानिकारक होता है

आप अनुमान लगाइए एक अगरबत्ती का पैकेट जिसकी कीमत ₹5 से लेकर ₹200 या ₹300 तक आ जाती है उसमें फर्क क्या होता है और नुकसान कैसे करता है इस आर्टिकल का किसी भी रूप से आपकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं है यह केवल आपको यह जानकारी देने के लिए है कि आप अपने घरों में अगरबत्तीयों का इस्तेमाल करते हैं। तो वह आपके लिए व आपके परिवार जनों के लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं।

सबसे बड़ी बात यह होती है कि अधिकतर घरों में धुआं निकलने का स्थान नहीं होता और वह धुआं घर में ही फैलता रहता है। इसके साथ यह धुआं घर की महिलाओं व बच्चों और बाकी सदस्यों को हानि पहुंचाता है।

जोकि अस्थमा व अन्य कई सांस की बीमारियां पैदा कर सकता है और जिस तरह से सिगरेट कैंसर यानी कर्करोग को पैदा करती है उसी प्रकार से अगरबत्ती का धुआं भी यह स्थिति पैदा कर सकता है क्योंकि आपने वह लाइन तो सुनी ही होगी सिगरेट पीने वाले से ज्यादा उसके पास खड़े व्यक्ति को उसका अधिक नुकसान होता है उसी प्रकार से अगरबत्ती का धुआं जब भी आप अपने शरीर में जाता है तो उस समय वह धुआं आपके फेफड़ों तक पहुंचता है और आपको नुकसान पहुँचता है।

कई बार इसके चलते कई लोगों को एलर्जी की समस्या भी पैदा हो जाती है ऐसा नहीं है इसके चलते आप पूजा करना बंद कर देंगे पूजा करना अगरबत्ती जलाना यह एक धार्मिक क्रिया का हिस्सा है इसे बंद नहीं कर सकते और करना भी नहीं चाहिए इसके लिए आप यह करें कि अगरबत्ती की संख्या जितनी आप लेते हैं उस संख्या को कम करें साथ ही अपने घर में धुआ निकलने का स्थान जरूर छोड़ें ताकि यह दुआ किसी को हानि ना पहुंचाएं और कोशिश करें कि अगरबत्ती के धुए से दूरी बनाकर रखें और बच्चों को भी इससे दूर ही रखें।

इसके अलावा आप अपने घर में मच्छर मारने के लिए किसी भी प्रकार का केमिकल स्प्रे लिक्विड इस्तेमाल करते हैं आपको बता दें यह भी काफी हानिकारक होता है इनके पैकिंग पर तो साफ-साफ लिखा भी होता है इसे बच्चों से दूर रखें और धुआं निकलने की जगह जरूर लेकिन इसका ध्यान बहुत ही कम लोग रखते हैं। इसके चलते इसका धुआं आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

इस आर्टिकल का माध्यम से आपको यह बताना चाहते हैं कि केवल सिगरेट ही नहीं हर प्रकार का धुआं जगन आपके लिए हानिकारक हो सकता है उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से काफी जानकारी मिली होगी इसी प्रकार की जानकारी के लिए बने रहिए सब गुरु न्यूज़ पर और इसे अपने प्रिय जनों को जरुर शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें धन्यवाद।