उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच कोरियाई सम्मेलन को लेकर समझौता

Agreement between North and South Korea
Agreement between North and South Korea

सबगुरु न्यूज़, सियोल : उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच अंतर कोरियाई सम्मेलन आयोजित करने को लेकर एक समझौते पर सहमति बनी है। उत्तर कोरियाई नेता और सियोल के उच्चस्तरीय राजूदतों के बीच प्योंगयांग में हुई बैठक के दौरान एक संतोषजनक समझौते पर सहमति बनी। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधियों ने देश के राष्ट्रपति मून जे इन का एक पत्र किम जोंग उन को दिया, जिसमें मून ने सम्मेलन आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की।

किम और दक्षिण कोरिया के राजदूतों ने कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य तनावों को कम करने और वार्ता एवं सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, किम जोंग उन ने सियोल के प्रतिनिधिमंडल के साथ गंभीर वार्ता की और दोनों देशों के बीच के संबंधों को बढ़ाने और राष्ट्रीय पुनएर्कीकरण का नया इतिहास लिखने की अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति साझा की।

गौरतलब है कि फरवरी की शुरुआत में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने शीतकालीन ओलम्पिक के मौके पर दक्षिण कोरिया का ऐतिहासिक दौरा किया था और मून को उत्तर कोरिया आने का न्यौता दिया था। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने इस निमंत्रण का स्वागत किया था।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो