एयर इंडिया की तेल अवीव के लिए सीधी उड़ान शुरू

Air India maiden flight to Tel Aviv takes off
Air India maiden flight to Tel Aviv takes off

नई दिल्ली। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की दिल्ली से इजराइल के शहर तेल अवीव के लिए सीधी उड़ान गुरुवार से शुरू हो गई। उड़ान संख्या एआई 139 शाम छह बजे यहां इंदिरा गांधी अंतरष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुई।

इस मार्ग पर एयरलाइंस ने बोइंग 787 ड्रीमलाइन का परिचालन शुरू किया है जिसकी क्षमता 256 सीट की है। विमान स्थानीय समयानुसार रात 9.45 बजे तेल अवीव के गुरियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। रात 11.15 बजे वापसी की उड़ान भर कर यह शुक्रवार सुबह 10 बजे दिल्ली आएगा।

दिल्ली हवाई अड्डे पर एक सादे समारोह में एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला ने इजरायल के पर्यटन मंत्रालय के निदेशक हसन मादाह के साथ अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित किया और केक काटा। उन्होंने दोनों देशों के लिए इसे ऐतिहासिक अवसर बताया।

यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और रविवार को उपलब्ध होगी। सफर का समय सात घंटे का होगा। खास बात यह है कि यह सऊदी अरब के वायु क्षेत्र से होती हुई तेल अवीव जायेगी जिससे यात्रियों का दो घंटे का समय बचेगा।

सऊदी अरब ने पहली बार किसी नियमित उड़ान को अपने वायु क्षेत्र से होकर इजरायल जाने की अनुमति दी है। उड़ान के समय में 1 अप्रेल से बदलाव होगा और यह विमान दिल्ली से शाम 4.50 बजे रवाना होगा।