महिला सहयोगियों के प्रति संवेदनशील रहें एयरलाइंस कर्मी: मेनका गांधी

Airlines workers sensitive to women associates: Maneka Gandhi
Airlines workers sensitive to women associates: Maneka Gandhi

नयी दिल्ली । केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने निजी एवं सरकारी एयरलाइंस कंपनियों के कर्मचारियों से महिला सहयोगियों के प्रति संवेदनशीलता बरतने का अाग्रह किया है।

गांधी ने एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस में कार्यस्थलों पर यौन शोषण के मामलों के निपटारे को लेकर कल देर शाम यहां हुई एक समीक्षा बैठक में कहा कि एयरलाइंस के कर्मचारियों को अपनी महिला सहयोगियों की प्रतिष्ठा और गरिमा के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए।

बैठक के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, नागरिक उडड्यन तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न कंपनियों में इस तरह के 12 मामले चल रहे हैं।

श्रीमती गांधी ने कहा कि कार्यस्थलों पर यौन शोषण से संंबंधित मामलों को तेजी से निपटाया जाना चाहिए। कुछ मामलों में प्रशासनिक मुद्दे भी सामने अाए हैं। इन्हें अन्य मंचों पर निपटाया जाना चाहिए। उन्होेंने कहा कि यौन प्रताड़ना से पीड़ितों को सभी सुविधाएं तथा रियायतें दी जानी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र का तेजी से विस्तार हो रहा है और इसमें मध्यम वर्ग के यात्रियों के साथ साथ कर्मचारी भी इसी वर्ग से आ रहे हैं। इस तथ्य को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिये पुरुष कर्मचारियों विशेष कर पायलट को महिला कर्मियों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कंपनियों के अपने पुरुष कर्मियों को महिला कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील बनाना चाहिए जिससे महिला कर्मी किसी भी ढंग से असुरक्षा महसूस नहीं करें।