Airtel, Voda, Jio कल से महंगा, जानिए नई कीमत

airtel-vodafone-idea-and-reliance-jio-tariff-prices-hike
airtel-vodafone-idea-and-reliance-jio-tariff-prices-hike

नई दिल्ली। दिग्गज टेलीकॉम Airtel, Vodafone, Jio ने अपने प्लान महंगे कर दिए है। टैरिफ के दाम बढ़ने के ऐलान के बाद एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के शेयर में जबरदस्त उछाल आ गया। सभी कंपनियों के टैरिफ प्लान करीब 50 फीसदी तक महंगे हो गए है।

बता दें, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रविवार को अपने टैरिफ में 15 से 40 फीसदी की बढ़त का ऐलान किया है। वहीं जियो ने भी रविवार को अपनी नई शुल्क दर योजना में 40 फीसदी तक की वृद्धि की घोषणा की है। वोडाफोन-आइडिया की नई कीमते 3 दिसंबर से लागू हो जाएगी। वहीं, जियो ने 6 दिसंबर से कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है।

इसलिए महंगे हुए टैरिफ प्लान
समायोजित सकल आय (एजीआर) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से टेलीकॉम कंपनियों को सरकार को भारी राजस्व देना पड़ रहा है। इसकी वजह से इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में वोडाफोन को भारतीय कॉरपोरेट जगत का सबसे ज्यादा 50,922 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। इसके अलावा कंपनी के ऊपर 1.17 लाख करोड़ रुपये की भारी देनदारी है। एयरटेल को इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 23,045 करोड़ रुपये का घाटा हुआ।

एयरटेल प्लान नई कीमत
एयरटेल के अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा वाले 249 रुपये (28 दिन की वैलिडिटी) और 448 रुपये (82 दिन की वैलिडिटी) वाले प्लान अब क्रमश: 298 और 598 रुपये के हो गए हैं। ज्यादा जानकारी आधारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वोडाफोन प्लान नई कीमत
वोडाफोन के 84 दिन की वैलिडिटी वाले पॉप्युलर अनलिमिटेड प्लान्स की कीमत 50 फीसदी तक बढ़ी है। 399 रुपये और 511 रुपये वाले प्लान अब 599 और 699 रुपये के हो गए हैं। हालांकि, 399 रुपये वाले प्लान में रोज 1GB डेटा मिलता था, जबकि 599 में प्रतिदिन 1.5GB डेटा मिलेगा। 511 रुपये वाले प्लान में रोज 2GB डेटा मिलता था, जो 699 रुपये में भी मिलेगा।

वहीं जियो ने अपने बयान में कहा, ‘जियो अनलिमिटेड वॉयस व डाटा के साथ ऑल-इन-वन प्लान लाएगी। इस प्लान में अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उचित उपयोग की नीति होगी।’ नया ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा।