अफगानिस्तान से एकमात्र टेस्ट के लिए रहाणे कर सकते है टीम की कप्तानी

अफगानिस्तान से एकमात्र टेस्ट के लिये अजिंक्या रहाणे कर सकते है टीम की कप्तानी
अफगानिस्तान से एकमात्र टेस्ट के लिये अजिंक्या रहाणे कर सकते है टीम की कप्तानी

बेंगलुरू। इंग्लिश काउंटी टीम सरे के लिए जून में खेलने जा रहे कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में अफगानिस्तान के पदार्पण और एकमात्र टेस्ट के लिए बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी कर सकते हैं।

भारत और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट 14 जून को बेंगलुरू में खेला जाना है जो मेहमान टीम का पहला ऐतिहासिक टेस्ट होगा। भारतीय सीनियर चयन समिति आठ मई को बेंगलुरू में इस मैच के अलावा विभिन्न सीरीज़ के लिए राष्ट्रीय टीम का चयन करने के लिए बैठक करेगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति भारत बनाम अफगानिस्तान मैच, इंंग्लैंड दौरे के लिये भारत ए टीम, इंग्लैंड ए और वेस्टइंडीज़ ए के साथ भारत ए टीम की त्रिकोणीय सीरीज़, आयरलैंड दौरे के लिये ट्वंटी 20 टीम, इंग्लैंड दौरे के लिए ट्वंटी 20 टीम, इंग्लैंड दौरे के लिए वनडे टीम का चयन करेगी।

भारत को आयरलैंड के साथ दो ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है। विराट अायरलैंड में भारतीय टीम के साथ जुड़ सकते हैं। भारतीय टीम आयरलैंड के बाद इंग्लैंड टीम के साथ तीन ट्वंटी 20 मैचों, तीन वनडे और पांच टेस्टों की सीरीज खेलेगा।

चेतेश्वर पुजारा इंग्लिश काउंटी यार्कशायर के साथ खेलने के बाद भारतीय टीम से जुड़ेंगे और अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलेंगे जबकि तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ से पहले सरे के साथ खेलेंगे ताकि यहां की परिस्थितियों से अवगत हो सकें। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में रहाणे को टीम की कप्तानी करना तय माना जा रहा है।

भारत ए टीम में चयनकर्ता लोकेश राहुल, मुरली विजय, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को मौका दे सकते हैं। इसके अलावा सिद्धार्थ कौल को भी मौका मिलने की उम्मीद है।

श्रीलंका में हुई निदहास ट्रॉफी में कमाल का खेल दिखाने वाले वाले विकेटकीपर बल्लेबाज़ कार्तिक को भी चयनकर्ता राष्ट्रीय टीम में कोई भूमिका दे सकते हैं। कार्तिक की लंबे अर्से बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है लेकिन अपनी मौजूदा फार्म से उन्होंने सभी को प्रभावित किया है और फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग में वह कोलकाता नाइटराइडर्स के लिये कप्तानी कर रहे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं ऐसे में कार्तिक के छोटे प्रारूप के लिये टीम में जगह बनाना आसान हो सकता है। वहीं उम्मीद है कि हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल को भी भारत ए टीम में जगह दी जा सकती है जो फिलहाल मुंबई इंडियन्स टीम में खेल रहे हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में रोहित शर्मा, शिखर धवन, हार्दिक जैसे खिलाड़ियों का खेलना तय है।