सांई बाबा मन्दिर ट्रस्ट और स्वामी ग्रुप ने 172 मेधावी छात्रों का बढाया हौसला

pratibha samman samaroh at swami complex ajmer
pratibha samman samaroh at swami complex ajmer

अजमेर। सांई बाबा मन्दिर ट्रस्ट और स्वामी ग्रुप ने सीबीएसई एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में 75 एवं उससे अधिक अंक हासिल करने वाले 172 मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान कर उनका हौसला बढाया।

स्वामी कॉम्पलेक्स परिसर में रविवार को आयोजित एक समारोह के दौरान सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया साथ ही अजमेर के इतिहास पर लिखित किताब ‘अजमेर एट ए ग्लांस’ भेंट की गई। सांई बाबा मंदिर की ओर से टॉप 4 विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार भी दिया गया।

pratibha samman samaroh at swami complex ajmer
pratibha samman samaroh at swami complex ajmer

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर प्रमुख सुनील दत्त जैन ने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने लक्ष्य का भेदन एकाग्रता और कड़ी मेहनत के साथ करें। एकाग्रता एवं मेहनत से ही जीवन में सफलता अर्जित की जा सकती है। युवा पीढ़ी को अपनी सफलता का श्रेय स्वयं नहीं लेते हुए सबसे पहले ईश्वर को फिर अपने गुरुजनों को और अंत में अपने माता-पिता को देना चाहिए। उन्होंने अर्जुन की एकाग्रता का उदाहरण देते हुए बताया कि अपनी एकाग्रता के आधार पर वे विश्व के सर्वश्रेष्ठ धर्नुधर बनते हुए अपने लक्ष्य का भेदा।

उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में पिछडऩे वाले विद्यार्थी भाग्य को दोष देने की बजाय अपनी कमजोरियों पर पुनर्विचार करते हुए सफलता के रास्तों को खोजें। प्रयत्न और लगन से प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। किसी भी परिस्थितियों में डिप्रेशन का शिकार होने से बचें क्योंकि असफलताओं से ही सफलताओं के मार्ग खोजे जाते हैं। अच्छे विद्यार्थी बनने के साथ-साथ अच्छे इंसान भी बनें।

वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने इस अवसर पर कहा कि समाज ने आपको क्या दिया यह महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि हम समाज और देश को क्या दे रहे हैं। हम अधिकारों से ज्यादा अपने कर्त्तव्यों को महत्व देंगे तो निसंदेह हम स्वर्णिम भारत का निर्माण करने में सहभागी होंगे। छात्र अपनी क्षमताओं को परखें, पहचाने और लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए उपयोग करें।

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि संस्कार, पहनावा, अनुशासन और समय का सही उपयोग कर शहर के साथ-साथ राज्य और देश का नाम रोशन करें। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे सोशल मीडिया पर अपने समय का सकारात्मक तरीके से कम से कम उपयोग करें। कार्यक्रम का संचालन हरिचंदानी ने किया एवं सांई बाबा मंदिर के ट्रस्टी महेश तेजवानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इससे पहले समारोह का प्रारम्भ स्वामी हिरदाराम व सरस्वती मां के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। डॉ. केपी गुप्ता ने सभी बच्चों को मिठाई खिलाकर आशीर्वाद दिया।

सम्मानित होने वाले टॉप 10

टॉप-10 छात्र-छात्राओं में सिद्धी अग्रवाल, रिया वरंजानी, आशिता चौहान, पायल सोनी, रचित मीरानी, सौरभ छतवानी, स्वाती मोटवानी, कार्तिक यादव, गुंजन खत्री, आकांक्षा सक्सेना को स्मृति चिन्ह व अजमेर के इतिहास पर लिखित किताब ‘अजमेर एट ए ग्लांस’ दी गई। सांई बाबा मंदिर की ओर से टॉप 4 विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार भी दिया गया।

समारोह में इन गणमान्यजनों ने की शिरकत

कार्यक्रम में श्रीचन्द साधवानी, नारायणदास हरलानी, रामचन्द्र गुलाबानी, रमेश लख्यानी, विनीत लोहिया, किशन हरवानी, श्रीचन्द्र रामानी, हरीश केवलरमानी, भगवान साधवानी, आईजी भम्भानी, किशोर मंगलानी, नारी बागानी, दीपक साधवानी, गुरूबक्ष मीरानी, दयान नवलानी, दिलीप भुरानी, प्रेम केवलरमानी, विमला नागरानी, रमेश टिलवानी, वाधवानी आदि उपस्थित थे।