अजमेर चुनाव : ईवीएम मशीन में बंद होगा 23 प्रत्याशियों का भाग्य

Ajmer by-election 2018 : 23 candidates in fray for ajmer seat
Ajmer by-election 2018 : 23 candidates in fray for ajmer seat

अजमेर। अजमेर लोकसभा उपचुनाव के लिए 23 प्रत्याशी मैदान में है। संसदीय क्षेत्र के मतदाता इनमें से अपना सांसद चुनेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि लोकसभा उपचुनाव में 23 प्रत्याशी सांसद के लिए उम्मीदवार हैं। इन्हें चुनाव चिन्ह का आंवटन किया जा चुका है। इण्डियन नेशनल कांग्रेस के रघु शर्मा को हाथ एवं भारतीय जनता पार्टी के रामस्वरूप लाम्बा को कमल चुनाव चिन्ह आंवटित किया गया।

हिन्दुस्तान शक्ति सेना के मनोहर गुर्जर को हीरा, अखिल भारतीय आमजन पार्टी की एडवोकेट रंजिता रावत को गुब्बारा तथा दलित शोषित पिछड़ा वर्ग अधिकार दल के शिवभगवान को ट्रेक्टर चलाता किसान चुनाव चिन्ह मिला।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार निर्दलीय इंसाफ अली को बक्सा, कमला रावत को बिस्कुट, कृष्ण कुमार दाधीच को कलम की निब सात किरणों के साथ, गजेन्द्र सिंह को दाव, गणपत को अलमारी, गुल मौहम्मद को एअरकंडीस्नर, जगदीश बैरवा को कैंची, दानाराम मेहरडा मेघवंशी को सिलाई की मशीन, नईम खान को गैस का चूल्हा, पीरदान सिंह को बल्ला, मुकेश गैना को ऑटो-रिक्शा, मौहम्मद नसीम को टेलीविजन, रविन्द्र सिंह शेखावत को बैटरी टार्च, शाहिद खान को बल्लेबाज, सहजाद अली को गैस सिलेण्डर, सुरेन्द्र कुमार जैन को लैटर बाक्स, हामिद हुसैन को हाकी और बाल तथा हिना को प्रेस चुनाव चिन्ह आवंटित हुआ।

29 जनवरी मतदान दिवस पर संवैतनिक अवकाश

निर्वाचन विभाग ने सोमवार 29 जनवरी को संवैतनिक अवकाश घोषित किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि ऎसे व्यक्ति जो सामान्य तौर पर जिस क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है और उस क्षेत्र में मतदान हो रहा है। उस क्षेत्र के मतदाता ऎसे भी हो सकते हैं जो कि उस निर्वाचन क्षेत्र के बाहर के क्षेत्र में कार्यरत हैं। ऎसी स्थिति में उन्हें मतदान हेतु सवैतनिक अवकाश दिया जाए। यह निर्देश राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, उपक्रमों, बोर्ड एवं निगमों आदि पर भी लागू होंगे।

मतदान केन्द्रों पर स्थापित होंगे सहायता केन्द्र

सोमवार 29 जनवरी को मतदान केन्द्र पर स्थापित किए जाने वाले सहायता केन्द्र पर उपलब्ध रहेंगी। मतदाता वहां से प्राप्त कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने यह जानकारी देते हुए बताया सोमवार को मतदान दिवस के दिन 29 जनवरी को मतदान केन्द्र परिसर में मतदाता सहायता केन्द्र स्थापित रहेंगे जिसमें ऎसे मतदाताओं जिन्हें फोटोयुक्त मतदाता पर्ची बीएलओ के माध्यम से प्राप्त नहीं हुई है उनकी प्रमाणिकृत फोटोयुक्त मतदाता पर्ची यहां उपलब्ध रहेगी।

यदि मतदाता पर्ची, मतदाता सूची या फोटो पहचान पत्र में फोटो गलत है तो मतदाता को आयोग द्वारा अनुमत वैकल्पिक दस्तावेंजों में से कोई भी एक दस्तावेज अपनी पहचान के लिए मतदान केन्द्र में साथ ले जाना आवश्यक होगा।

ईटीपीबी से करेंगे सैनिक मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर द्वारा इस बार लोकसभा का चुनाव 2018 में पोस्टल वैलेट एवं ईडीसी अजमेर जिले में प्रथम बार शानदार व्यवस्था की गई है।

डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी किशोर कुमार ने बताया कि लोकसभा उपचुनाव 2018 के लिए स्थापित डाक मतपत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ द्वारा सैनिकों को डाक मतपत्र ईटीपीबी के माध्यम से 2335 डाक मतपत्र भिजवाए गए थे, जो समस्त रिकॉर्ड ऑफिस को प्राप्त हो गए एवं वहां से सैनिकों द्वारा अपने मतदान का उपयोग करते हुए धीरे-धीरे रोजाना मतपत्र प्राप्त हो रहे है। इसी प्रकार राज्य कर्मचारियों को 5000 से ज्यादा ईडीसी जारी करने की कार्यवाही की गई है। इनमें होमगार्ड पुलिस, माइक्रो ओब्सर्वर, वैब कास्टिंग एचं सेक्टर ऑफिसर इत्यादि अधिकारी/कर्मचारी शामिल है।

उन्होंने बताया कि 28 जनवरी को पोलिटेक्निक कॉलेज अजमेर संसदीय क्षेत्र के मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण के पश्चात मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। इस दौरान लगभग 5000 से ज्यादा सरकारी कार्मिकों को अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) जारी किए गए।

उन्होंने बताया कि इस दौरान कुछ ऎसे कार्मिक जिनकी ड्यूटी तत्काल लगाई गई थी उन्हें ईडीसी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल द्वारा निर्देशित किया गया। इस पर तत्काल कार्यवही करते हुए प्रभारी अधिकारी डाक मतपत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ द्वारा प्राप्त समस्त कार्मिकों के ईडीसी जारी कर सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से बंटवाने का कार्य निर्धारित अवधि में सुचारू रूप से सम्पन्न कराया गया।

साथ ही ऎसे सरकारी कार्मिकों द्वारा जिन्होंने अपनी बीमारी एवं अन्य कारणों से चुनाव ड्यूटी निरस्त कराई है, उनकी भी सुविधा के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के कमरा नम्बर 16 में कार्यरत डाक मतपत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ में 29 जनवरी को भी सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक अपना ईडीसी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की गई है।