अंतिम प्रशिक्षण के साथ ही मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो जाएंगे मतदान दल

अजमेर। आगामी 29 जनवरी को होने वाले लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान दलों को तृतीय एवं अन्तिम प्रशिक्षण कल 28 जनवरी को राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। प्रशिक्षण के साथ ही मतदान दल मतदान केन्द्र के लिए रवाना हो जाएंगे।

जिला निर्वाचन विभाग ने मतदान दलों के प्रशिक्षण, सामग्री वितरण एवं वाहन पार्किंग आदि के लिए विशेष व्यवस्थाएं की है। जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पर विधानसभा क्षेत्र मसूदा, केकड़ी, पुष्कर एवं किशनगढ़ के मतदान दलों का प्रशिक्षण 28 जनवरी को प्रातः 8 बजे से शुरू होगा।

इसके पश्चात दोपहर 12.30 बजे से अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण एवं नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान दलों को ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण महाविद्यालय के मुख्य भवन में ग्राउण्ड फ्लोर पर स्थित हॉल में दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतदान दलों के लिए पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था की गई है। मसूदा, नसीराबाद एवं केकड़ी के मतदान दलों के वाहन मुख्य भवन टेनिस कोर्ट के बाहर पार्क किए जाएंगे। पुष्कर, किशनगढ़, अजमेर दक्षिण एवं अजमेर उत्तर के वाहन सिविल ब्लॉक के पीछे ग्राउण्ड में पार्क किए जाएंगे।

मतदान दलों को वाहन आवंटन का कार्य पार्किंग स्थल के पास किया जाएगा। साथ ही इस काउंटर से मतदान दलों को वाहन, रूटचार्ट, पीओएल के कूपन एवं लॉग बुक का वितरण किया जाएगा।

गोयल ने बताया कि मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने के लिए महाविद्यालय के दोनों मुख्य द्वारों पर चेक पॉस्ट स्थापित की जाएगी। मतदान दलों के साथ पुलिस कार्मिकों को भी रवाना किया जाएगा। संबंधित विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी माइक्रों पर्यवेक्षकों एवं वीडियोग्राफरों को मतदान केन्द्रों तक भिजवाएंगे। वेबकास्टिंग ऑफिसर मतदान दलों के वाहनों से ही प्रस्थान करेंगे।

उन्होंने बताया कि मतदान दलों की रवानगी और वापसी वाले दिन यातायात व्यवस्था, पूछताछ केन्द्र, ईवीएम और वीवीपेट का वितरण, मतपत्र, मतदाता सूची की वर्किंग कॉपी, सुभिन्नकारी सील, ग्रीन पेपर सील, पींक पेपर सील, केन्टीन एवं आरक्षित मतदान दल आदि के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की गई है।

अजमेर उपचुनाव : मतदान के दिन रहेगा अवकाश
अजमेर। अजमेर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान वाले दिन 29 जनवरी को संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) गौरव गोयल ने दी।

मतदान की समाप्ति तक एक्जिट पोल पर रहेगा प्रतिबंध

भारत निर्वाचन आयोग ने अजमेर लोकसभा उपचुनाव के तहत आगामी 29 जनवरी को होने वाले मतदान की समाप्ति तक किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल का संचालन तथा प्रिंट या इलैक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा इसका प्रकाशन या प्रचार प्रतिबंधित किया है।

इसी तरह मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पूर्व तक किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले का, ओपीनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे के परिणामों सहित प्रदर्शन किसी भी इलैक्ट्रॉनिक मीडिया से करने पर प्रतिबंध रहेगा।

मतगणना प्रशिक्षण 30 को

अजमेर लोकसभा उपचुनाव 2018 की मतगणना हेतु नियुक्त मतगणना के लिए पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माईक्रो पर्यवेक्षकगण का प्रशिक्षण आगामी 30 जनवरी, 2018 को अपरान्ह 2.00 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जयपुर रोड़ अजमेर के ऑडिटोरियम हॉल में दिया जाएगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चन्द शर्मा ने यह जानकारी दी।