अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्वीप गतिविधियां आयोजित

अजमेर। लोकसभा उपचुनाव 2018 में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्वीप गतिविधियाें की प्रभारी वीणा अग्रावत ने बताया कि फ्रूट मंडी अनाज मुख्य मंडी सराधना रोड पर नुक्कड़ नाटक एवं मतदान गीत द्वारा जनजागरण किया गया। विद्यालयों में अभिभावक परिषद् की बैठक के दौरान महिला अभिभावकों के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही महिलाओ को ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। अभिभावकों को निर्भिक होकर मतदान करने की शपथ दिलाई गई। इसी अवसर पर सम्बंधित विद्यालयों में छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर उषा कच्छावा, कौशल्या शर्मा, डॉ.वीणा शाह, उदय सिंह, नंदकिशोर शर्मा, इंद्रा असनानी, डॉ.ममता सोनगरा, अनु गुर्जर, उषारानी, नूतन लोहडिया, शम्भू सिंह लम्बा उपस्थित थे।

पर्यवेक्षकों ने स्वीप गतिविधियों का किया अवलोकन

लोकसभा उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों ने मंगलवार को स्वीप गतिविधियों का अवलोकन किया। स्वीप प्रकोष्ठ की सहायक प्रभारी ज्योति ककवानी ने बताया कि सामान्य पर्यवेक्षक एएम कवड़े तथा व्यय पर्यवेक्षक रामबाबू ने कलेक्ट्रेट के बाहर मतदान के रंग लोक कला के संग स्वीप गतिविधि का अवलोकन किया।

इसके अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण करके मतदाता को जागरूक किया गया। इसके साथ ही विद्यार्थियों एवं महिलाओं ने माण्डणों के माध्यम से मतदान का संदेश दिया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल अतिरिक्त जिला कलक्टर अरविंद कुमार सेंगवा सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि बुधवार को चंदवरदाई नगर स्टेडियम में होने वाले संभाग स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने वाले संभागीय छात्र छात्राओं को मतदान शपथ दिलाकर मशीन का मॉक ड्रिल प्रदर्शन किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करेंगे स्वीप रथ

लोकसभा उपचुनाव में स्वीप कार्यक्रम के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए स्वीप रथ ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करेंगे। नसीराबाद के सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि इस रथ का संचालन 17 जनवरी को ग्राम पंचायत दिलवाड़ा, लवेरा, कानाखेडी, श्रीनगर, फारकिया, कानपुर एवं तिहारी में, 18 जनवरी को ग्राम पंचायत नान्दला, बाघसुरी, न्यारा, भवानीखेड़ा, राजगढ़, मायापुर, केसरपुरा, बिडक्चावास एवं बिठूर में होगा।

19 जनवरी को ग्राम पंचायत लीडी, लामाना, गोला, नागेलाव, करनोस, जेठाना एवं मांगलियावास में, 20 जनवरी को ग्राम पंचायत कालेसरा, दांतडा, डोडीयाना, मकरेडा, बुधवाडा, रामपुरा, डाबला, पिचौलिया एवं भगवानपुरा में तथा 21 जनवरी को ग्राम पंचायत पीसांगन, पगारा, गोविन्दगढ़, जसवंतपुरा एवं भटसूरी में किया जाएगा।