अजमेर में सरस दूध के भाव आगामी 2 माह तक नहीं बढ़ेंगे

ajmer dairy chairman ramchandra choudhary
ajmer dairy chairman ramchandra choudhary

अजमेर। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने कहा कि डेयरी के बनने वाले नए प्लान्ट की लागत अब 307 करोड़ रूपए आएगी। उपभोक्ताओं को भी आगामी 2 माह तक दूध के भाव में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। वहीं दूध के क्रय मूल्य में एक अप्रेल से 2 रूपए प्रति लीटर वृद्धि की जाएगी। जिसकी संचालक मण्डल ने शनिवार को मंजूरी दी।

डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि शनिवार को संचालक मण्डल की 122वीं बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उन्होंने बताया कि अब संचालक मण्डल के अध्यक्ष एवं सदस्य आगामी 2 टर्न तक निर्वाचन लड़ सकेंगे। सरकार ने इसकी मंजूरी दी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का आभार प्रकट किया है।

उन्होंने बताया कि डेयरी में नया बनने वाला प्लान्ट जिसकी लागत 250 करोड़ रूपए थी अब जीएसटी लगने एवं लागत मूल्य बढ़ने के कारण प्लान्ट की लागत अब 307 करोड़ रूपए आएगी। शनिवार को भी संचालक मण्डल की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है। यह कार्य तेजी से करने का भी निर्णय लिया गया।

उन्होंने बताया कि आगामी गर्मियों में दूध का उपभोग बढ़ेगा तथा रूट भी 23 से बढ़कर 40 हो जाएंगे। जिससे आम उपभोक्ता तक दूध पहुंच सकेगा। दूध की खपत बढ़ने के कारण एक लाख लीटर दूध कोल्ड स्टोरज करने की भी अतिरिक्त स्वीकृति दी गई।

डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि दूध उत्पादकों को क्रय मूल्य 530 रूपए प्रति लीटर फेट बढ़ाकर एक अप्रेल से 560 रूपए कर दिया जाएगा। इससे क्रय मूल्य उत्पादकों को 2 रूपए प्रति लीटर अधिक मिलेगा। इसे एक मई से 600 रूपए प्रति लीटर फेट करने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि क्रय मूल्य बढ़ने के बावजूद भी उपभोक्ताओं पर इसका कोई भार नहीं पड़ेगा। आगामी 2 माह तक दूध के भाव नहीं बढ़ेंगे।

चौधरी ने बताया कि कर्मचारियों को 7वां वेतनमान देने से डेयरी पर लगभग 1.50 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का लाभ एक अप्रेल से दिया जाएगा।