प्रथम सीनियर प्रीमियम क्रिकेट लीग (एसपीएल) 10 फरवरी से

First Senior Premier Cricket League (SPL) from February 10
First Senior Premier Cricket League (SPL) from February 10

अजमेर। अजमेर मास्टर्स स्पोर्ट्स सोसायटी के तत्वाधान में प्रथम सीनियर लीग क्रिकेट लीग टूर्नामेंट का आयोजन शनिवार 10 फरवरी से आगामी 11 मार्च तक 2018 तक शहर के विभिन्न मैदानों पर किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में अजमेर सहित जयपुर की 6 टीमें भाग ले रही है। इस टूर्नामेंट में 40 वर्ष से ऊपर के खिलाडी हिस्सा लेगें।

अजमेर के इतिहास में क्रिकेट के अंतराष्ट्रीय, अंतराज्यीय व स्थानीय स्तर पर पूर्व में अजमेर का नाम रोशन करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों को अपने जीवन के 40 से अधिक के खिलाड़ियों को दूसरी पारी क्रिकेट खेलने का मौका मिल रहा है।

टूर्नामेंट के आयोजन प्रमुख एसएफ अमीन चिश्ती एवं संयुक्त सचिव नवीन मण्डावरिया ने गुरूवार को स्वामी कॉम्पलेक्स के रसोई बैक्ंवट हॉल में एक प्रेसवार्ता में बताया कि इस टूर्नामेंट के सभी मुकाबले अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के नियमानुसार खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट के मुकाबले लीग कम नोक आउट के आधार पर प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को मेयो कॉलेज एवं चन्द्रवरदाई स्टेडियम में होंगे। टूर्नामेंट के सभी मुकाबले सुबह 9 बजे एवं अपरान्ह 12ः30 बजे से खेले जाएंगे।

आयोजन समिति के मुख्य संरक्षक कंवल प्रकाश किशनानी एवं संरक्षक सज्जन सिंह के अनुसार टूर्नामेंट में अजमेर की ब्लू राईडर्स, युनिवर्सल मास्टर्स, विनर्स क्लब, मेयो मास्टर्स, दाता एकादश एवं जयपुर की ग्लोबल क्लब भाग ले रही है। टूर्नामेंट का उद्घाटन 10 फरवरी को सुबह 10 बजे मेयो कॉलेज के लॉक ग्राउण्ड पर होगा।

टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला ब्लू राईडर्स एवं युनिवर्सल मास्टर्स के बीच खेला जाएगा। 20-20 ओवर्स के मुकाबलों के लिए सभी एम्पायर्स स्टेट पैनल के होंगे। टीमों को मैच से आधे घण्टे पहले उपस्थित होना अनिवार्य होगा। टूर्नामेंट के सभी मुकाबले रंगीन पोशाक के साथ सफेद बॉल से खेला जाएंगे।

आयोजन समिति के अध्यक्ष, भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रशिक्षक एवं पूर्व रणजी खिलाड़ी अशोक गुप्ता एवं समिति सदस्य विनीत लोहिया के अनुसार टूर्नामेंट के मुकाबलों में मैन ऑफ दा मैच सहित मैन ऑफ द सीरीज एवं अन्य आकृषक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

टूर्नामेंट में रविवार 11 फरवरी को प्रातःकालीन सत्र में मेयो मास्टर्स एवं विनर्स क्लब के मध्य मुकाबला होगा तथा अपरान्ह 12:30 बजे ग्लोबल क्लब जयपुर एवं युनिवर्सल मास्टर्स के मध्य मैच खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में भाग ले रही सभी 6 टीमों को प्रारम्भिक दौर में एक-दूसरे के साथ खेलना होगा। अंकों के आधार पर पुल में चौटी पर प्रथम चार स्थान पर रहने वाली टीमें नोक आउट आधार पर प्रवेश करेगी। अंतिम दौर में सेमीफाईनल और फाईनल मुकाबले खेले जाएंगे।