स्मार्ट सिटी रैंकिंग में अजमेर का 17वां स्थान

अजमेर। स्वायत शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग मंत्री शान्ति धारीवाल ने स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में अजमेर का 17वां स्थान आने पर सराहना की। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कामों में प्रगति सहित अन्य मापदण्डों पर अजमेर खरा उतर रहा है। राजस्थान में स्मार्ट सिटी योजना के तहत बेहतरीन काम हो रहा है। जल्द ही हम देश में सबसे आगे होंगे।

स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति धारीवाल ने आज अजमेर में आयोजित संभाग स्तरीय कार्यशाला में यह बात कहीं। धारीवाल कहा कि वर्ष 2020 में अजमेर दौरे में उन्होंने जो घोषणाएं की थी उन सभी के कार्यादेश जारी हो चुके हैं। इन सभी कामों को शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। वर्ष 2022 में अजमेर सहित राजस्थान के अन्य सभी स्मार्ट सिटी देश में अव्वल आएंगे। ताजा रैकिंग में अजमेर का 17 वां स्थान है। अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा स्वीकृत सभी कामों के कार्यादेश जारी कर दिए गए है।

उल्लेखनीय है कि शहरी विकास मंत्रालय स्मार्ट सिटी में शामिल समस्त 100 शहरों की रैंकिग जारी करता है। इसमें कामों की प्रगति उनकी पूर्णता, टेण्डर सहित अन्य मापदण्डों के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत एक हजार करोड के 100 काम स्वीकृत किए गए। केन्द्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के पहले चरण में 22 शहरों का चयन हुआ था। दूसरे चरण में सितम्बर 2016 में अजमेर का चयन किया गया।

योजनाओं के फोल्डर का विमोचन

स्वायत शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग मंत्री शान्ति धारीवाल सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने अजमेर विकास प्राधिकरण की योजनाओं के फोल्डर का विमोचन किया। इस फोल्डर में एडीए की विभिन्न व्यावसायिक एवं आवासीय योजनाओं, दर एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। यह फोल्डर एडीए के माध्यम से भूखण्ड खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। कार्यक्रम में नगर निगम की महापौर ब्रजलता हाडा ने धारीवाल को स्मार्ट सिटी का पोस्टर एवं कॉफी टेबल बुक भी भेंट की।