अजमेर में सम्राट अशोक की सवारी निकाली, ढाई टन गुलाल उडाया


अजमेर।
राजस्थान के अजमेर शहर में आज होली उपरांत परंपरागत तरीके से निकलने वाली सम्राट अशोक की सवारी निकाली गई जिसमें करीब ढाई टन गुलाल का उपयोग किया गया।

अजमेर नगर निगम की ओर से निगम के इस परिसर से शाही लवाजमे के साथ घोड़ी, बग्गियों, बैंड बाजों के साथ सम्राट अशोक बने पार्षद नरेंद्र तुंदवाल ने जब गुलाब की थैलियां उड़ानी शुरू की तो माहौल लाल गुलाल से सराबोर होने लगा।

सवारी निगम से निकलकर चूड़ी बाजार, गोल प्याऊ, नया बाजार, आगरा गेट, महावीर सर्किल होते हुए सुभाष उद्यान पर संपन्न हुई। पूरे रास्ते सम्राट अशोक बने नरेंद्र तुंदवाल ने अपने मंत्री निर्मल शर्मा एवं दरबारियों के साथ ट्रक में सवार होकर गुलाल उड़ाया तो बाजार के राहगीर सहित दुकानें एवं सड़कें गुलाल ही गुलाल से पट गई।

सड़कों पर लाल गुलाल की चादर बिछ गई जिसका शहरवासियों ने लुत्फ उठाया। महापौर बृजलता हाडा एवं उपमहापौर नीरज जैन ने बताया कि सवारी के दौरान अरारोट की उच्च गुणवत्तापूर्ण गुलाल काम में ली गई है।

उल्लेखनीय है कि अजमेर में बादशाह की सवारी वर्ष 1995 में सभापति वीर कुमार ने शुरू कराई थी लेकिन अजमेर के ही ब्यावर मे ऐतिहासिक बादशाह की सवारी वर्षों पहले से निकलती आई है।