मदार सब स्टेशन अब पूरी तरह महिला स्टाफ करेंगे संचालित

अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम का मदार सब स्टेशन अब प्रदेश का पहला ऎसा सब स्टेशन बन गया है जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित है। यहां सप्लाई से लेकर बिलिंग और उपभोक्ता सेवा तक सभी कार्य महिलाएं संभालेंगी। निगम ने आज मदार स्टेशन महिला शक्ति को समर्पित किया।

संभागीय आयुक्त डॉ. वीना प्रधान और डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने बुधवार को मदार सब स्टेशन में महिला सशक्तीकरण की शुरुआत की। निगम ने मदार कार्यालय पूरी तरह महिला कार्मिकों को सौंप दिया। सब-डिवीजन का संचालन पूरी तरह महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ही किया जाएगा।

कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने कहा कि महिला शक्ति आज पूरे विश्व में परचम फहरा रही है। मदार स्टेशन इस शक्ति की सफलता का नया उदाहरण है। उन्होंने मातृशक्ति का आह्वान किया कि पूरी ताकत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की उन्नति के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। डिस्कॉम का यह प्रयास भी महिला सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में किए जा रहे उपायों के तहत ही मदार सब-डिवीजन को महिला सब-डिवीजन बनाने का निर्णय लिया गया है।

अब इस कार्यालय में सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, सहायक राजस्व अधिकारी, मंत्रालयिक कर्मचारियों से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों तक सभी 15 पदों पर मातृशक्ति ही काम काज संभालेगी। मदार कार्यालय को पूरी तरह महिलाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिए अतिरिक्त दरवाजे, उपभोक्ताओं के लिए परिसर में अलग से सुविधाएं विकसित की गई है।

भाटी ने बताया कि मदार सब-डिवीजन के सभी पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की जा चुकी है। महिला सब डिवीजन के लिए कनिष्ठ अभियंता मीना मनवानी तथा मनीषा शर्मा को लगाया गया है। सहायक राजस्व अधिकारी की जिम्मेदारी कामना सिंह को दी गई है।

39 हजार उपभोक्ताओं की जिम्मेदारी

मदार उपखंड में कुल 39309 उपभोक्ता है जिनमें सर्वाधिक 28197 घरेलू उपभोक्ता है। भाटी ने सभी महिला कर्मचारियों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि मदार सब-डिवीजन डिस्कॉम के सभी सब डिवीजनों में बेहतर काम करके दिखाएगा। डिस्कॉम के प्रत्येक वृत्त में ऎसे ही महिला सब-डिवीजन बनाए जाएंगे ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति, समस्या समाधान, ट्रांसफार्मर, जीएसएस, विद्युत लाइनों का रखरखाव सब महिलाओं की ही जिम्में होंगे।

इस अवसर पर निदेशक वित्त एसके गोयल, निदेशक तकनीकी केएस सिसोदिया, डिस्कॉम सचिव एनएल राठी, कम्पनी सचिव नेहा शर्मा, टीए टू एमडी प्रशांत पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।