पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की लॉटरी निकाली

अजमेर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत वर्ष 2018 में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लॉटरी निर्धारित कोटे के अनुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने निकाली। इस मौके पर जिला कलक्टर आरती डोगरा भी उपस्थित थीं।

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों को चाहे वे किसी भी धर्म के हो उन्हें तीर्थ स्थलों की यात्रा करा रही है। इस वर्ष प्रदेश में कुल 10 हजार तीर्थ यात्रियों को विभिन्न स्थानों पर यात्रा कराई जाएगी। जिसमें से अजमेर जिले के 468 यात्रियों के लिए आज लॉटरी निकाली गई।

उन्होंने बताया कि सरकार मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी एक लाख रूपए की अनुदान सहायता राशि उपलब्ध कराती है। अजमेर संभाग से इस बार 11 यात्रियों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसमें 5 अजमेर जिले के है।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गौरव सोनी ने बताया कि अजमेर जिले में जिला कलक्टर परिसर में इस यात्रा के लिए गठित जिला स्तरीय समिति, मीडिया एवं चुनिंदा वरिष्ठजनों के समक्ष लॉटरी निकाली गई। यात्रा के लिए 20 जून तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

अजमेर जिले से हवाई जहाज के माध्यम से कुल 302 यात्रियों, रेल यात्रा के माध्यम से 166 यात्रियों कुल मिलाकर 468 यात्रियों को यात्रा के अन्तर्गत प्रस्तावित 17 तीर्थ स्थलों के लिए लॉटरी के माध्यम से चयनित किया गया। संभाग के टोंक एवं नागौर जिलों में सोमवार को लॉटरी निकाली जा चुकी है। मंगलवार को अजमेर व भीलवाड़ा की लॉटरी निकाली गई है।