ट्रेन कोच अब आरक्षण चार्ट नहीं, एसएमएस से मिलेगी सूचना

ajmer railways going paperless : No more reservation charts on trains coaches
ajmer railways going paperless : No more reservation charts on trains coaches

अजमेर। अजमेर मंडल के ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के कोच पर आरक्षण चार्ट लगाने की व्यवस्था की जगह एक मार्च से फिलहाल हटा दी गई है। जिन स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगा है उन स्टेशनों का छोड़कर कर शेष सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर तब तक आरक्षण चार्ट लगाया जाएगा जब तक इन स्टेशनों पर भी इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध नहीं हो जाती।

रेल बोर्ड के आदेशानुसार मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के निर्देश पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जसराम मीना ने मंडल के सभी स्टेशन डायरेक्टर व रिज़र्वेशन व बुकिंग सुपरवाईजर को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। इस कदम के पीछे उद्देश्य कागज का इस्तेमाल बंद करने की पहल को आगे बढ़ाना है जिससे कागज तथा कागज पर खर्च होने वाली रेल राजस्व की बचत होगी और डिजिटलाईजेशन को भी बढ़ावा मिलेगा। वर्तमान में अजमेर मंडल पर अजमेर व भीलवाडा में इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध है।

इसके अतिरिक्त अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से देने होंगे। रेलवे द्वारा यात्रियों को उनकी बर्थ, कोच व ट्रेन से सम्बंधित विभिन्न सूचनाएं एसएमएस के माध्यम से उन्हें पहुंचाई जा सकेंगी जिससे यात्री अनावश्यक परेशानी से बच सकेंगे।

एसएमएस के जरिए ट्रेन से सम्बंधित विभिन्न सूचनाएं जैसे चार्ट बनने पर बर्थ की आरक्षण स्थिति अर्थात बर्थ के कन्फर्म/आरएसी/वेटिंग रह जाने सम्बंधित सूचना, ट्रेन के 1 घंटा से अधिक लेट होने या रद्द किए जाने सम्बन्धित सूचना पहुंचाई जा सकेगी।

ऐसे काम करता है इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम

अजमेर स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक ट्रेन चार्टिंग प्रदर्शन प्रणाली में प्रत्येक प्लेटफार्म पर 3 नग 27 इंच के वीडीयो डिस्प्ले यूनिट लगाए गए हैं। प्रथम वीडियो डिस्प्ले युनिट पर वातानुकूलित कोच के यात्रियों की वर्तमान आरक्षण स्थिति प्रदर्शित होती है तथा शेष 2 वीडियो डिस्प्ले युनिट पर शयनयान के यात्रियों की वर्तमान आरक्षण स्थिति प्रदर्शित होती है।

वर्तमान आरक्षण स्थिति की सूचना दर्शाने के लिए यह प्रणाली सीधे यात्री आरक्षण प्रणाली से डाटा प्राप्त करती है जो कि एक विशिष्ट साफ्टवेयर के जरिये प्राप्त किया जाता है। इस डाटा को क्लाइंट सर्वर को सम्प्रेषित किया जाता है तथा वीडियो डिस्प्ले युनिट पर प्रदर्शित किया जाता है।

इस प्रणाली में कन्फर्म स्थिति को हरे रंग के द्वारा, आरएसी स्थिति को आरेंज रंग के द्वारा तथा प्रतीक्षा सूची को लाल रंग के द्वारा दर्शाया जाता है।

इलेक्ट्रानिक ट्रेन चार्टिंग प्रदर्शन प्रणाली के फायदे

इस प्रणाली की स्पष्टता एवं सटीकता, वर्तमान में प्रयुक्त पेपर चार्टिंग सिस्टम से अच्छी होती है क्योंकि इलेक्ट्रोनिक प्रणाली में फॉन्ट साइज एवं ब्राइटनेस बेहतर होती है। यात्री अपने आरक्षण की स्थिति आरामदायक दूरी से देख सकते हैं।

इस प्रणाली के उपयोग से पेपर एवं मैनपावर की बचत होती है जिससे रेलवे राजस्व में बढ़ोतरी होती है। यह प्रणाली हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है जिससे अधिक संख्या में यात्री अपनी बर्थ संख्या और कोच संख्या व उसकी लाभान्वित होते हैं।