विवादित फिल्म नानक शाह फकीर पर अकाल तख्त ने लगाया प्रतिबंध

Akal Takht Bans release of controversial movie Nanak Shah Fakir
Akal Takht Bans release of controversial movie Nanak Shah Fakir

अमृतसर। श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने सोमवार को विवादित फिल्म नानक शाह फकीर पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंध लगा दिया।

जत्थेदार सिंह ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने नानक शाह फ़कीर फ़िल्म को दी गई मंजूरी रद्द कर दी है, इसलिए यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकती। इस संबंध में उन्होंने सिख समाज से अपील की है कि वह नानक शाह फकीर फिल्म का शांतिमय तरीके से विरोध करें।

उन्होंने बताया कि फिल्म के प्रसारण को रोकने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह को भी पत्र लिखा गया है।

जत्थेदार ने कहा कि श्री अकाल तख़्त साहब जल्द ही एक सिख सेंसर बोर्ड स्थापित किया जायेगा, जिसमें एसजीपीसी, डीजीपीसी, सिख इतिहासकार, बुद्धिजीवी, धार्मिक शख्सियतें, सिख संस्थानाें, सिख सम्प्रदायों, संत समाज और फ़िल्म उत्पादकों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सिख धर्म से सम्बन्धित फिल्म बनाने से पहले सिख सेंसर बोर्ड से फ़िल्म की स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए आज्ञा लेनी जरूरी होगी। सेंसर बोर्ड की सिफ़ारिश के पश्चात ही श्री अकाल तख़्त साहब जी की तरफ से फिल्म बनाने की मंजूरी दी जाएगी।