आखिरी शतक से 5वें सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोरर बने एलेस्टेयर कुक

 Alastair Cook 5th best Test scorer since last century
Alastair Cook 5th best Test scorer since last century

लंदन । इंग्लैंड के ओपनर एलेस्टेयर कुक ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की अंतिम शतकीय पारी से खुद को सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले शीर्ष पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल कर लिया है।

कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 147 रन की शतकीय पारी खेली और श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ कुमार संगकारा को पछाड़ते हुये सर्वाधिक टेस्ट स्कोरर की सर्वकालिक सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गये। मैच की शुरूआत से पहले तक कुक को पूर्व क्रिकेटर संगकारा की बराबरी करने के लिये 147 रनों की जरूरत थी और पहली पारी में उन्होंने जैसे ही 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली वह श्रीलंकाई क्रिकेटर की बराबरी करने के करीब पहुंच गये थे। लेकिन कुक ने आखिरी मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिये तीसरे दिन लगभग पूरे दिन बल्लेबाजी की और चौथे दिन की सुबह ड्रिंक्स तक अपना आखिरी टेस्ट शतक पूरा कर लिया।

33 वर्षीय कुक के करियर ने अपनी अंतिम तथा 291वीं पारी में 33वां टेस्ट शतक पूरा किया और संगकारा के 12,400 रनों को पीछे छोड़ दिया। कुक ने अपने 161वें टेस्ट में 71 और 147 रन की पारियां खेलते हुये कुल 12,472 रन बना लिये हैं और इस आंकड़े के साथ उन्होंने संगकारा को पीछे छोड़ते हुये शीर्ष पांच शीर्ष टेस्ट स्कोरर में जगह बना ली और क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया।

कुक एकमात्र बायें हाथ के बल्लेबाज़ हैं जिनके नाम सर्वाधिक टेस्ट रन हैं, वह साथ ही सर्वाधिक रन बनाने वाले टेस्ट ओपनर भी हैं। इसके अलावा वह इंग्लैंड के लिये सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर भी हैं। सर्वाधिक टेस्ट स्कोररों की सूची में पांचवें नंबर पर पहुंचे कुक से आगे भारत के सचिन तेंदुलकर(15,921), आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग(13,378), दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस(13,289), भारत के राहुल द्रविड़(13,288) हैं।