फुटबाल विश्वकप : सर्बिया पर स्विटजरलैंड की जीत से ग्रुप ई हुआ रोमांचक

Albanian eagle celebration controversy as Switzerland inflicts World Cup defeat on Serbia

केलिनिनग्राद। जेरदान शकीरी के 90 वें मिनट के निर्णायक गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी करते हुए सर्बिया को शुक्रवार को 2-1 से पराजित करते हुए फुटबाल विश्वकप के ग्रुप ई को रोमांचक बना दिया।

ग्रुप ई में अब बड़ी दिलचस्प स्थिति बन गयी है जिसमें पांच बार का विश्व चैंपियन ब्राजील मौजूद है। ब्राजील दो मैचों में चार अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि इस जीत के बाद स्विट्जरलैंड के भी चार अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है। सर्बिया तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। कोस्टा रिका दोनों मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है।

सर्बिया ने पांचवें मिनट में ही गोल कर बढ़त बना ली लेकिन फीफा विश्व रैंकिंग में छठे नंबर की टीम स्विटजरलैंड ने दूसरे हाफ के गोलों के दम पर सर्बिया की आज ही नॉकऑउट में जगह बनाने की उम्मीदों को तोड़ दिया। ग्रुप में सबसे निचली रैंकिंग की टीम सर्बिया ने अपने पहले मैच में कोस्टा रिका को 1-0 से उलटफेर का शिकार बनाया था जबकि ब्राजील और स्विटजरलैंड का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा था।

ब्राज़ील का 27 जून को सर्बिया से मुकाबला होगा जबकि इसी दिन स्विट्जरलैंड और कोस्टा रिका आमने सामने होंगे। इन मैचों से ही फैसला होगा कि ब्राजील, स्विट्जरलैंड और सर्बिया में कौन सी दो टीमें नॉकऑउट दौर में जाएंगी।

मैच ड्रा की तरफ बढ़ रहा था कि 90वें मिनट में शकीरी ने बॉक्स के बाहर गेंद को संभाला और जबरदस्त शॉट से गोलकीपर व्लादिमीर स्तोजकोविच को पराजित कर दिया। सर्बिया के गोलकीपर गेंद की दिशा भांप नहीं पाए और गेंद गोल के कार्नर में समा गयी। इस गोल का होना था कि पूरा स्विस खेमा ख़ुशी से उछाल पड़ा क्योंकि मैच अब उनकी गिरफ्त में आ चुका था।

सर्बिया ने मैच में शानदार शुरुआत की लेकिन दूसरे हाफ में अपनी लय को कायम नहीं रख पाए। अलेक्सेंडर मित्रोविच ने पांचवें मिनट में दुसान तेदिच के क्रॉस पर शानदार हैडर लगते हुए सर्बिया को आगे कर दिया। स्विट्जरलैंड के गोलकीपर यान सोमर के पास इस हैडर को रोकने का कोई मौका नहीं था।

सर्बिया ने पहले हाफ में में दबदबा बनाया लेकिन दूसरा हाफ शुरू होते ही 52 वें मिनट में स्विट्जरलैंड ने बराबरी हासिल कर ली। ग्रेनिट जाका ने बॉक्स के बाहर पर रिबाउंड पर गेंद संभाली और बराबरी का गोल दाग दिया। शकीरी ने 90वें मिनट में निर्णायक गोल किया।

स्विस टीम ने आठ वर्ष पहले दक्षिण अफ्रीका विश्वकप में स्पेन को ओपनिंग मैच में हराया था लेकिन वह ग्रुप चरण के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकी थी मगर इस बार उसका आखिरी मैच कोस्टा रिका से देखते हुए उसके लिए मौका माना जा रहा है।