सितंबर के पहले सप्‍ताह में सभी बैंक खुले रहेंगे: सरकार

All banks will be open in the first week of September: Government
All banks will be open in the first week of September: Government

नयी दिल्ली । सोशल मीडिया में सितंबर के पहले सप्ताह में विभिन्न कारणों से बैंकों में छह दिन कामकाज नहीं होने को लेकर फैलायी जा रही अफवाह के मद्देनजर सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बैंक केवल 02 सितंबर को रविवार के दिन और 08 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। शेष दिन बैंकिंग गतिविधियाँ आम दिनों की तरह संचालित होंगी।

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में यहाँ जारी बयान में कहा कि सोशल मीडिया में ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक छह दिन के लिए बंद रहेंगे। इससे आम लोग बेवजह परेशान हो रहे हैं। यह स्‍पष्‍ट किया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्‍ताह में बैंक खुले रहेंगे और बैंकिंग गतिविधियाँ बिना किसी व्‍यवधान के जारी रहेंगी। बैंक केवल 02 सितंबर को रविवार के दिन और 08 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा 03 सितंबर को देश में सभी जगह छुट्टी नहीं है। इस दिन नेगोशिएबल इन्स्ट्रूमेन्ट्स एक्‍ट, 1881 के तहत केवल कुछ ही राज्‍यों में बैंक बंद रहेंगे।

बैंक जिन दिनों बंद रहेंगे उन दिनों सभी राज्‍यों में एटीएम पूरी तरह काम करते रहेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंकों से कहा गया है कि वे एटीएम मशीनों में निकासी के लिए पर्याप्‍त मात्रा में नकदी की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें।

उल्लेखनीय है कि 03 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टी की वजह से कुछ राज्यों में अवकाश है। रिजर्व बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों के यूनाइटेड फोरम ने अपनी विभिन्न माँगों को लेकर 04 और 05 सितंबर को सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की है जिसे साेशल मीडिया में बैंक हड़ताल बताया जा रहा है।