साइकिल चलाने से आपसे दूर होंगी सभी बीमारियाँ

All diseases will be removed from cycling
All diseases will be removed from cycling

सबगुरु न्यूज़ | आज कल की बिजी जिंदगी में सब लोगो के पास साइकिल चलाने का बिलकुल टाइम नहीं है सब लोग कार में आना जाना पसंद करते है।

लेकिन साइकिल चलाने के है इतने फायदे की सुनकर हैरान हो जाओगे आज हम आपको बताते है की साइकिल चलाना हमारे स्वास्थय के लिए कितना फायदेमंद है। एक शोध में पाया गया है की साइकिल चलाने से हमारे वजन में तो कण्ट्रोल होता है ही साथ में टेंसन और डिप्रेसन से भी मुक्ति मिलती है।

फिजियोथेरेपिस्ट दीपाली बडोनी और डॉ. मोहन डायबिटिज स्पेशियलिटी सेंटर के प्रबंध निदेशक आर.एम. अंजना के अनुसार साइकिल चलाना एक एरोबिक व्यायाम की तरह हो जाता है। जिससे हमे कई फायदे मिलते है इससे हार्ट की बीमारी में भी फायदा मिलता है साइकिल चलाने से डोपामाइन, सिरोटोनिन और फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनो की उत्पति होती हैजिससे हमे खुसी महसूस होती है और टेंसन अपने आप दूर हो जाएगी।

साइकिल चलाने से आपके घुटनो के दर्द से भी छुटकारा मिलता है। डाइबिटीज़ वाले रोगियों के लिए कैसे चलाना बहुत फायदेमंद है लेकिन उन्हें थोड़ी सतर्कता बरतने की आवश्य्कता है। उन्हें साइकिल चलते वक्त हमेशा अपने पास पानी रखना चाहिए अगर टाइप-1 श्रेणी वाले डाइबिटीज़ के रोगी अगर 1 घंटे के ज्यादा साइकिल चलाते है तो उन्हें अपने खाने के लिएकार्बोहाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो