ऑल्टो ने 40 लाख यूनिट्स की बिक्री पार कर रचा इतिहास

Alto creates history of sales of 40 lakh units
Alto creates history of sales of 40 lakh units

नई दिल्ली। देश की यात्री कार वर्ग की अग्रणी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की लोकप्रिय छोटी कार ऑल्टो ने गुरुवार को इतिहास रचते हुए 40 लाख यूनिट्स की बिक्री पार करने का नया रिकार्ड बनाया।

मारुति सुजुकी की ओर से गुरुवार को बताया गया की ऑल्टो की कुल बिक्री 40 लाख यूनिट्स को लांघ गई है। देश में ऑल्टो पहली यात्री कार है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है।

बीस साल पहले घरेलू बाजार में उतारी गई ऑल्टो बीएस-6 मानदंडों को पूरा करने वाली देश की पहली प्रवेश स्तर की यात्री कार है। पिछले 16 वर्ष से घरेलू बाजार में ऑल्टो ने अपना जलवा कायम रखा है और सर्वाधिक बिकने वाली कार बनी हुई है।

ऑल्टो ने वर्ष 2008 में 10 लाख , साल 2012 में 20 लाख और वर्ष 2016 में 30 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार किया।

नवीनतम क्रैश और पेडेस्ट्रियन सुरक्षा मानकों के साथ बीएस-6 मानदंडों को पूरा करने वाली यह देश की पहली एंट्री-लेवल कार है। कंपनी का दावा है कि ऑल्टो घरेलू बाजार में कार खरीदने वालों की पसंदीदा कार है। कंपनी का कहना है कि उसके 76 प्रतिशत ग्राहक इसका अपनी पहली कार के रूप में चयन करते हैं।

ऑल्टो की शुरुआती कीमत 2.94 लाख रुपये है। फिलहाल ऑल्टो, 6 पेट्रोल और दो सीएनजी संस्करणों में आती है। विभिन्न संस्करणों का दाम एक्स-शोरूम 2.94 लाख से 4.36 लाख रुपये के बीच है। मॉडल, बीएस-6 कंप्लायंट 800 सीसी तीन सिलिंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ऑल्टो का पेट्रोल वेरियंट 47.3बीएचपी का पावर और 69एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्नकरता है। वहीं, सीएनजी मॉडल 41बीएचपी का पावर जेनरेट करता है।