अमेरिका उत्तर काेरिया के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए तैयार है

America ready for creative talks with North Kerea
America ready for creative talks with North Kerea

वाशिंगटन । अमेरिका अपने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को किसी भी तरह की परमाणु वार्ता से हटाये जाने की उत्तर काेरिया की मांग को लेकर मीडिया में रिपोर्ट आने के बावजूद उसके साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी क्वोन जोंग गन ने अमेरिका से पोम्पियो की जगह एक अधिक होशियार और परिपक्व वार्ताकार को लाने की अपील की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि क्वोन ने फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुई दूसरे शिखर वार्ता के विफल होने के लिए पोम्पियो को जिम्मेदार ठहराया है।

पोम्पियो को हटाने की मांग को लेकर मीडिया में आ रही रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी कहा, “हम रिपोर्ट से अवगत हैं। अमेरिका अब भी उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है।” केसीएनए के अनुसार क्वोन ने कहा है कि हनोई में हाल ही में हुई शिखर वार्ता के विफल होने के बावजूद किम और ट्रंप के बीच अच्छा रिश्ता बना हुआ है। पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में दोनों के बीच हुई पहली ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान किम इस बात पर सहमत हो गये थे कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यासों को रोके जाने के एवज में उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में प्रयास करेगा।

गौरतलब है कि फरवरी में वियतनाम के हनाेई में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हुयए शिखर सम्मेलन के बाद से दोनों देशों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता रुकी हुई है। शिखर सम्मेलन में उम्मीद थी कि दोनों देशों के बीच समझौता होगा लेकिन किम के परमाणु निरस्त्रीकरण का संकल्प पूरा किये बिना प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाने की मांग के बाद ट्रंप वार्ता से हट गये थे।