निकारागुआ में हिंसक झड़प, आठ लोगों की मौत

Amidst peace talks eight killed in Nicaragua violence
Amidst peace talks eight killed in Nicaragua violence

मनागुआ। निकारागुआ में राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में शनिवार को आठ लोगों की मौत हो गई।

कृषि उत्पादक संघ के अध्यक्ष माइकल हेली ने सरकार तथा पुलिस प्रशासन को छह लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है। पुलिस के साथ झड़प के बाद घरों में लगी आग से दो बच्चों सहित छह लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोगों की मौत गोली लगने के कारण हुई।

उन्होंने कहा कि हम शांति और आराम से सो रहे थे। इस परिवार के लोगों की मौत के कारण हम जागे। उनको वीभत्स तरीके से जला दिया गया।

सरकार चाहती है कि हम बातचीत का रास्ता छोड़ दें और हम ऐसा नहीं होने देंगे। इन हत्याओं पर विराम लगाने का यही एकमात्र तरीका है।

पुलिस के जारी बयान के अनुसार आग की घटना के कारण पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई जिसमें दो लोगों की मौत हुई है। पुलिस ने बताया कि आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे दमकलकर्मियों पर नकाबपोशों ने हमला किया। पुलिस आग लगने के कारणों की जांच करेगी।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस और ओर्टेगा के नकाबपोश समर्थकों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की है।

मृतकों के रिश्तेदार जोस मारिया हेर्नान्डेज ने कहा कियह बर्बर नरसंहार है। मेरे भतीजे ने जब आत्मसमर्पण करने से इंकार कर दिया और छत पर छुप गया, तो पुलिस ने घर को घेर लिया और आग लगा दी।

निकारागुआ के सिविल कार्यकर्ताओं और सरकार के बीच देश में शांति बहाली पर सहमति बन गयी है और आज दोनों पक्षों के बीच वार्ता होने की संभावना है।