अजमेर : अमीन पठान नवगठित दरगाह कमेटी के सदर निर्वाचित

अजमेर। राजस्थान हज कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान बुधवार को ख्वाजा मोईनुददीन हसन चिश्ती दरगाह का प्रबंध संभालने वाली नवगठित दरगाह कमेटी के निर्विरोध सदर निर्वाचित हुए।

दरगाह गेस्ट हाउस में आहुत नवगठित कमेटी की पहली बैठक में पठान को सदर एवं लखनऊ के सैयद बाबर अशरफ को नायब सदर के रूप में निर्विरोध चुना गया। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय के उपसचिव निजामुद्दीन की मौजूदगी में हुई बैठक में समिति के सभी नौ सदस्य मौजूद थे।

निर्विरोध चयन के बाद अमीन पठान ने पत्रकारों से हुए कहा कि वह गरीब नवाज के संदेश शांति, इंसानियत और भाईचारे के साथ दोनों अंजुमनों सहित प्रशासन को साथ लेकर दरगाह के विकास के कामों को आगे बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता पूरी दुनिया से यहां आने वाले तमाम मजहब के लोगों को सुकून भरा अच्छा माहौल मिले, किसी को कोई तकलीफ न हो और साफ सफाई रहेगी।

उन्होंने कहा कि दरगाह से जुड़ी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर ही निदान करने का प्रयास करेगें। उन्होंने कहा कि कमेटी का पोर्टल भी तैयार होने जा रहा है जिसके माध्यम से लोग अपनी शिकायत दरगाह कमेटी तक पहुंचा सकते है।

उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी ख्वाजा मोडल स्कूल व कायड़ में चल रही सरकारी योजनाओं पर भी तेजी से काम करने का प्रयास किया जायगा।

दरगाह की सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि वैसे तो राजस्थान पुलिस द्वारा सुरक्षा के बेहतर प्रयास किए गए हैं लेकिन जरूरत पडी तो सरकार से बात कर यहां विशेष सुरक्षा बल की व्यवस्था कराई जाएगी।

नवगठित दरगाह कमेटी में खादिमों की संस्थाओं की ओर से नुमांदगी नहीं मिलने पर उनकी नाराजगी के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह मंत्रालय के स्तर पर तय हुआ है। निर्वाचन की घोषणा के बाद कमेटी के सदस्यों व कार्यालय कर्मियों ने दोनों का स्वागत किया।