बंटवारे के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने पर माफी मांगें शाह: सिब्बल

Amit Shah apologizes for blaming Congress for partition says kapil Sibal
Amit Shah apologizes for blaming Congress for partition says kapil Sibal

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को देश के विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने के लिए माफी मांगनी चाहिए।

सिब्बल ने सदन में नागरिकता संशोधित विधेयक 2019 की चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि लोकसभा में गृहमंत्री ने देश विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि शाह को इतिहास की किताबें ठीक से पढ़ लेनी चाहिए। उन्होेंने इस संबंध में वीर सावरकर के वक्तव्य का उल्लेख किया और इस पर डा. भीमराव अम्बेडकर टिप्पणी भी पढ़ी। उन्होंने कहा कि ‘द्वि राष्ट्र सिद्धांत’ के लिए वीर सावरकर जिम्मेदार थे और मोहम्मद अली जिन्ना इससे सहमत थे।

सिब्बल ने कहा कि विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। उसे जिम्मेदार बताने के लिए शाह को माफी मांगनी चाहिए। गौरतलब है कि शाह ने लाेकसभा में इस विधेयक पर चली बहस का जवाब देते हुए कहा था कि कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश का विभाजन स्वीकार किया था जिसके कारण यह विधेयक लाना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि यह विधेयक सांविधानिक रुप से गलत है। उन्होंने कहा कि नागरिकता अधिनियम और विदेशी नागरिकता अधिनियम का उल्लेख करते हुए कहा कि यह न्यायिक समीक्षा में गिर जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार एक- एक करके एक समुदाय को निशाना बना रही है।