अमित शाह ने अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर में की ‘मंगला आरती’

अहमदाबाद। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में जमालपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में शुक्रवार को ‘मंगला आरती’ की।

शाह जगन्नाथ मंदिर में आज सुबह चार बजे ‘मंगला आरती’ में उपस्थित रहे। भगवान की मंगला आरती करके हजारों भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। इस अवसर पर सुबह 4:30 बजे विशिष्ट खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया। उसके बाद 5 बजे आदिवासी नृत्य, रास गरबा आयोजित किए गए और भगवान की आंखों पर बंधी पट्टी खोलने की विधि की गई। आरती के बाद सुबह 5:45 बजे भगवान को रथ में बैठाया गया। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘पहिंद’ विधि कर रथ को खुद खींच कर भगवान जगन्नाथ की इस 145वीं रथयात्रा की 7:05 बजे शुरुआत की।

इस रथयात्रा में देश भर से 2000 से अधिक साधु-संत हिस्सा ले रहे हैं। रथयात्रा रायपुर चकला, खाडिया चार रास्ता, कालुपुर सर्कल होते हुए 12 बजे भगवान के ननिहाल सरसपुर पहुंचेगी। जहां हजारों श्रद्धालु प्रसाद स्वरूप भोजन करेंगे।

उसके बाद दोपहर 1:30 बजे रथयात्रा सरसपुर से वापस परंपरागत मार्गों कालुपुर सर्कल, प्रेम दरवाजा, दिल्ली चकला, शाहपुर दरवाजा, आर सी हाईस्कूल, घी कांटा, पानकोर नाका, माणेकचौक से होते हुए रथयात्रा शाम को 8:30 बजे मंदिर में वापस आ जाएगी। आज शहर में भक्तों को दर्शन देने के लिए भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ खुद नगर यात्रा पर निकले हैं।

अहमदाबाद के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील पुराने इलाकों से होकर गुजरने वाली इस रथयात्रा के लिए सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। रथयात्रा में 25 हज़ार से अधिक पुलिस तथा सुरक्षाकर्मी बंदोबस्त में हैं। रथयात्रा रूट पर रीयल टाइम मॉनिटरिंग, ड्रॉन के माध्यम से पूरी रथयात्रा की निगरानी के साथ तकनीकी युक्त सुरक्षा उपकरणों को भी रथयात्रा में जोड़ा गया है।

भूपेंद्र पटेल ने लगाई सोने की झाडू, गुजरात हुआ जगन्नाथमय

पुरी में रथयात्रा की धूम, लाखों की संख्या में उमड़े श्रद्धालु