x

आपकी बुरी आदते जो आपको करती है बीमार, क्या आपकी भी है ये बुरी आदते

because of this you are often ill in hindi

बीमार होने को तो हम कभी भी हो सकते हैं। परतंतु हमारी कुछ-कुछ आदते हमे जल्द ही बीमार कर देती हैं। तो आइये देखते है बुरी आदते तो।

धूम्रपान

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है, परन्तु कुछ लोग धूम्रपान के आदि होते है जो खाना खाने के बाद इनका सेवन करते है। विशेषज्ञों का कहना है की, खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या होती है। सिगरेट पीने या तंबाकू खाने के आदी लोगों को खाना खाने के तुरन्त बाद ही इसकी तलब भी महसूस होती है, परन्तु खाना खाने के बाद तुरंत बाद इनसे बचना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

चाय

चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है। यह एसिड अपने आहार में उपयुक्त प्रोटीन को काफी नुकसान पहुंचाता है, जिससे हमारे शरीर में खाना पचाने की समता को काम करता है। यदि आपको चाय पिणि है तो आपको खाने खाने के 1 घंटे बाद चाय पीनी चाहिए जिससे आपकी खाने पचाने की समता टिक रहे।

नहाना

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने के लिए न जाएं। खाना खाने के तुरन्त बाद नहाने से हाथों और पैरों की शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे आपके पेट के चारों तरफ खून की मात्रा कम हो जाएगी। इस वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाएगा।

पिछला लेखअमेरिकी विमानों को ईरान के हवाई क्षेत्र में सावधनी बरतने की चेतावनी
अगला लेखबॉलीवुड में काम करेगी हरियाणा की फेमस डांसर सपना चौधरी
© Y2KSOLUTION