x

लोकेश राहुल, रिषभ पंत ने दिखाया साहस, कुक को जीत के साथ फेयरवेल

India vs England, 5th Test: England beat India by 118 runs

लंदन। ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 142) के बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत(114) के साहसी शतकों ने इंग्लैंड के गेंदबाज़ों को आखिरी समय में खूब छकाया लेकिन अंतत: मेजबान टीम ने पांचवें और आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन मंगलवार को भारत के खिलाफ 118 रन की जीत के साथ सीरीज़ को 4-1 से अपने नाम करते हुए पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को जीत के साथ फेयरवेल पार्टी दे दी।

भारत ने 464 रन के लक्ष्य के सामने दूसरी पारी में 94.3 ओवर में 345 रन बनाये और इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज़ को 4-1 से अपने नाम कर लिया। एक समय ड्रॉ की तरफ बढ़ रहे मैच में स्पिनर आदिल राशिद ने भारत के दो जिद्दी बल्लेबाजों राहुल और पंत को छठे और सातवें विकेट के रूप में अपना शिकार बनाया। इन दोनों के आउट होने के बाद फिर आखिरी तीन विकेट नौ रन के भीतर गिर गये और इंग्लैंड ने अपनी जीत सुनिश्चित की।

ओवल टेस्ट में एक समय भारत राहुल और पंत के शतकों की बदौलत मैच को ड्रॉ कराने की तरफ बढ़ रही थी लेकिन राशिद ने दोनों जिद्दी बल्लेबाज़ों को छठे और सातवें विकेट के रूप में अपना शिकार बनाया अौर उनके बीच 204 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी पर ब्रेक लगा दी।

राहुल ने अपना पांचवां टेस्ट शतक बनाया और 224 गेंदों में 20 चौके और एक छक्का लगाकर 149 रन बनाये जबकि पंत ने अपना पदार्पण टेस्ट शतक जड़ा। उन्होंने 146 गेंदों में 15 चौके और चार छक्के लगाए।

राहुल और पंत के आउट होने के बाद इशांत शर्मा(5) और रवींद्र जडेजा(13) को सैम करेन ने आउट किया जबकि मोहम्मद शमी(0) को जेम्स एंडरसन ने आउट कर मैच के आखिरी घंटे में भारत की पारी समेट इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित कर दी। एंडरसन ने इस विकेट के साथ ही आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्रा के सर्वाधिक विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ दिया और टेस्ट क्रिकेट में अपने 564 विकेट पूरे कर लिए।

36 साल के एंडरसन की इस उपलब्धि पर सभी ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया और वह रिटायरिंग खिलाड़ी कुक के साथ मैदान से विदा हुए। कुक ने 161वें मैच में शतकीय पारी खेली और इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं।

इससे पहले भारत ने 58 रन पर तीन विकेट से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। उस समय राहुल और अजिंक्या रहाणे मैदान पर टिके हुये थे और दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी से भारत को संभाला। रहाणे 37 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज़ के रूप में मोइन अली के हाथों आउट हुये। हनुमा विहारी(0) को बेन स्टोक्स ने आउट किया।

इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज़ एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में सर्वाधिक तीन विकेट निकाले। वह अब सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में सर्वकालिक सूची में चौथे नंबर पर आ गये हैं। सैम करेन और राशिद को दो दो विकेट मिले।

इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले कुक को उनके आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में 71 और 147 रन की पारियों के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि सैम करेन और भारतीय कप्तान को संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया है।

पिछला लेखराजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में फिर निर्दलीय ने बाजी मारी
अगला लेखइस घरेलू तेल से कर सकते हैं अपने स्तन पर मसाज
© Y2KSOLUTION