तबादले से नाराज मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ताहिलरमानी का इस्तीफा मंजूर

angry with transfer Madras High Court Chief Justice Vijaya Kamlesh Tahilramani has accepted the resignation
angry with transfer Madras High Court Chief Justice Vijaya Kamlesh Tahilramani has accepted the resignation

नयी दिल्ली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश विजया कमलेश ताहिलरमानी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। ताहिलरमानी ने अपना तबादला मेघालय उच्च न्यायालय में किये जाने से नाराजगी जताते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

ताहिलरमानी ने उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम के उस फैसले पर नाराजगी जताई थी, जिसमें उनका मद्रास उच्च न्यायालय से मेघालय उच्च न्यायालय में तबादला कर दिया गया था।

कानून और न्याय मंत्रालय के संयुक्त सचिव सदानंद वसंत दाते ने ताहिलरमानी के इस्तीफे को स्वीकार किये जाने के संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। उनका इस्तीफा छह सितंबर से ही लागू होगा जिस दिन उन्हाेंने अपना इस्तीफा सौंपा था।

ताहिलरमानी के स्थान पर न्यायमूर्ति विनीत कोठारी को मद्रास उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने ताहिलरमानी को मेघालय हाईकोर्ट में स्थानांतरित किए जाने की सिफारिश की थी। उन्हें पिछले साल आठ अगस्त को ही मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था। कॉलेजियम ने 28 अगस्त को उन्हें स्थानांतरित करने की सिफारिश की थी, जिस पर उन्होंने पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कॉलेजियम के फैसले का विरोध भी किया था।

मुख्य न्यायाधीश गोगोई की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम में न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े, एन वी रमना, अरुण मिश्रा और आर एफ नरीमन भी शामिल थे।

मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ए के मित्तल का मद्रास उच्च न्यायालय में तबादला किया गया था। इसके साथ ही ताहिलरमानी का तबादला मेघालय कर दिया गया था।