सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के शेष पेपरों की डेटशीट घोषित

Announcement of dates for remaining CBSE Class XII papers
Announcement of dates for remaining CBSE Class XII papers

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के बोर्ड की परीक्षा के शेष बचे हुए पेपरों की परीक्षा डेटशीट सोमवार को घोषित कर दी। यह परीक्षाएं दिल्ली के पूर्वी इलाके के साथ-साथ पूरे देश भर में आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक चलेगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से होंगी और डेढ़ बजे तक होंगी। इन परीक्षाओं में भी उन्हीं नियमों और शर्तों का पालन किया जाएगा जो दसवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए मान्य है, मसलन परीक्षार्थी को मास्क पहन कर जाना होगा और सेनिटाइजर भी ले जाना होगा।

इसके अलावा उन्हें सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा और यह सुनिश्चित करना अभिभावकों का काम होगा कि उनके बच्चे बीमार ना हो। बोर्ड के अनुसार एक जुलाई को होम साइंस, दो जुलाई को हिंदी (इलेक्टिव) और हिंदी (कोर) तथा तीन जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्वी इलाके में फिजिक्स, एकाउंटेंसी और केमिस्ट्री के पेपर होंगे जबकि सात जुलाई को देशभर में इनफॉर्मेटिक्स (प्रेक्टिकल), कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर होंगे।

आठ जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्व इलाके में इंग्लिश इलेक्टिव (एन) इंग्लिश इलेक्टिव (सी) और इंग्लिश-कोर के पेपर होंगे जबकि नौ जुलाई को बिज़नेस स्टडीज, 10 को बायोटेक्नोलॉजी, 11 को भूगोल और 13 को समाजशास्त्र के पेपर होंगे जबकि 14 को केवल पूर्वी दिल्ली में राजनीति विज्ञान के पेपर होंगे तथा 15 जुलाई को दिल्ली के पूर्वी इलाके में गणित, अर्थशास्त्र और इतिहास तथा जीवविज्ञान के पेपर होंगे।

यह भी पढें
लॉकडाउन 4 : हवाई, मेट्रो और रेल यात्रा पर प्रतिबंध, कुछ फैसले राज्यों पर छोडे
गंभीर, हरभजन, युवराज ने शाहिद आफरीदी को दिया मुंहतोड़ जवाब
AAP MLA प्रकाश जारवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
कोरोना संकट : राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि में 31 मई तक इजाफा
चलो, कोरोना जैसे संकटकाल में भी थोडा मुस्कुरा लें
हर क्षेत्र में निजी कंपनियों को एंट्री, मनरेगा, स्वास्थ्य का बजट बढ़ेगा
एक्सरसाइज-योग और तनावमुक्त जीवनशैली से आप ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण पा सकते हैं
लीची रोग प्रतिरोधक, एक व्यक्ति खा सकता है नौ किलो लीची