एप्पल ने 2017 में रिकार्ड 1.8 करोड़ घड़ियों की बिक्री की : केनालिस

Apple Watch Shipments Hit Record High of 18 Million in 2017: Canalys

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल वॉच 3 की बिक्री के बूते कपर्टिनों स्थित मुख्यालय वाली प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल ने साल 2017 में रिकार्ड 1.8 करोड़ घड़ियों की बिक्री है, जो कि पिछले साल की तुलना में 54 फीसदी अधिक है।

सिंगापुर की मार्केट रिसर्च कंपनी केनालिस ने मंगलवार को कहा कि सीरीज 3 स्मार्टवॉच विकास का मुख्य कारक रही, क्योंकि एप्पल की नवीनतम घड़ी की 90 लाख से कम बिक्री हुई, जोकि 2017 में हुई कुल बिक्रीो करीब आधा है।

साल 2017 की चौथी तिमाही में एप्पल की बिक्री में 32 फीसदी का इजाफा हुआ, जबकि साल 2016 की चौथी तिमाही में 80 लाख घड़ियों की बिक्री हुई थी। यह किसी भी स्मार्टवॉच बनानेवाली कंपनी की किसी एक तिमाही में हुई सबसे अधिक बिक्री है।

केनालिस के शोध विश्लेषक विंसेंट थिल्के ने एक बयान में कहा कि एप्पल वॉच के सेलुलर संस्करण की अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया में भारी मांग है। वॉच सीरीज 3 बाजार में सबसे तेजी से बिकनेवाला एलटीई वेयरेबल है।

इसकी बिक्री तिमाही दर तिमाही दोगुनी गति से बढ़कर 16 लाख तक पहुंच चुकी है। लेकिन एप्पल वॉच को ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस में बहुत ऑपरेटर सपोर्ट करते हैं, इसलिए इसकी बिक्री प्रभावित हुई है।