अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराकर जीता कोपा अमरीका खिताब

रियो डी जेनेरो। अर्जेंटीना ने ब्राजील को मरकाना स्टेडियम में शनिवार को खेले गए फ़ाइनल में 1-0 से पराजित कर 2021 का कोपा अमरीका फुटबॉल खिताब जीत लिया।

फाइनल का एकमात्र मैच विजयी गोल पेरिस सेंट जर्मैन के स्टार एंजेल डी मारिया ने 22वें मिनट में किया। शनिवार को मिली जीत पहला मौका है जब अर्जेंटीना के कप्तान और बार्सिलोना स्टार लियोनल मैसी ने अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए कोई बड़ा खिताब जीता है। मरकाना स्टेडियम वही जगह है जहां मैसी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना टीम को 2014 के विश्व कप फ़ाइनल में जर्मनी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

कोपा अमेरिका फुटबॉल मैच पिछले वर्ष कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे। टूर्नामेंट मूल रूप से अर्जेंटीना और कोलंबिया में होना था। लेकिन दक्षिण अमरीकी फुटबॉल परिसंघ ने कोलंबिया को राष्ट्रव्यापी विरोधों के कारण टूर्नामेंट आयोजित करने का मौका नहीं दिया। बाद में अर्जेंटीना को भी उसके यहां कोरोना की स्थिति के कारणं टूर्नामेंट का आयोजन करने का मौका नहीं दिया गया।

जून में कई ग्रुपों ने कोविड 19 के खतरे के कारण टूर्नामेंट का ब्राजील में आयोजन करने का विरोध किया था। लेकिन ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि कोपा अमरीका का आयोजन हो सकता है जैसी इसकी योजना बनाई गई थी। टूर्नामेंट का ब्राजील के राज्यों रियो डी जेनेरो, गोयास और मातो ग्रोसो के साथ साथ संघीय जिला में आयोजित किया गया।

ब्राजील और अर्जेंटीना दोनों ने अपने ग्रुपों में शीर्ष स्थान हासिल किया था। फाइनल देखने के लिए कोविड प्रतिबद्धताओं के कारण 7000 दर्शकों को ही आमंत्रित किया गया था।