राजस्थान बोर्ड की शेष परीक्षाओं पर रोक के खिलाफ याचिका खारिज

Argument hearing on petition against remaining examinations of Rajasthan Board
Argument hearing on petition against remaining examinations of Rajasthan Board

अजमेर/नई दिल्ली। सुप्रीमकोर्ट ने रविवार शाम विशेष सुनवाई के दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं बोर्ड की 29 और 30 जून को होने वाली शेष परीक्षाओं पर रोक संबंधी याचिका खारिज कर दी।

न्यायमूर्ति एएम खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अवकाशकालीन खंडपीठ ने आनन-फानन में की गई सुनवाई के दौरान कहा कि राजश्री बनाम कर्नाटक मामले में हालिया फैसले के मद्देनजर इस याचिका में हस्तक्षेप करना उचित जान नहीं पड़ता।

गौरतलब है कि इस मामले में न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव ने पूर्व के फैसले में कहा था कि अदालतों को शिक्षा संबंधी मामलों में कम से कम हस्तक्षेप करना चाहिए।

न्यायमूर्ति खानविलकर ने बीकानेर की एक छात्रा की मां माघी देवी की याचिका खारिज करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता ने अंतिम वक्त में याचिका दायर की है, जबकि राज्य सरकार ने ऐहतियात के सभी आवश्यक उपाय कर लिए हैं। परीक्षा कल से शुरू होने वाली है और याचिकाकर्ताओं ने कोई ऐसी असुविधा का जिक्र नहीं किया है। इसलिए हम इस मामले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते।

माघी देवी ने वकील रौनक कर्णपुरिया की माध्यम से आनन-फानन में आज ही दोपहर याचिका दायर की थी। मामले की गम्भीरता को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने साढ़े छह बजे याचिका सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दी थी।

याचिकाकर्ता की ओर से वकील ऋषि कपूर और रौनक कर्णपुरिया पेश हुए जबकि राजस्थान सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मनीष सिंघवी एवं वकील डीके देवेश पेश हुए। याचिकाकर्ता ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर कल से होने वाली बोर्ड की शेष परीक्षाओं को रोकने के निर्देश देने की मांग की थी।

याचिकाकर्ता ने इस मामले में केंद्र सरकार, आरबीएसई और राज्य सरकार एवं अन्य को प्रतिवादी बनाया था। दसवीं की शेष परीक्षाओं में कुल 11 लाख 86 हजार 417 छात्र शामिल होंगे, जबकि 120 स्कूलों में परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

याचिकाकर्ता का कहना था कि जिन 120 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है वे कुछ समय पहले तक क्वारंटाइन सेंटर थे और इन केंद्रों पर परीक्षा का संचालन करना विद्यार्थियों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करना होगा। यह संविधान के अनुच्छेदद 21 और 14 में प्रदत्त मौलिक अधिकारों का उल्लंघन भी है, लेकिन शीर्ष अदालत ने याचिका खारिज कर दी।

राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 29 जून को

राजस्थान माध्यमिक शिक्षाबोर्ड की ओर से आयोजित दसवीं कक्षा परीक्षा जो कोरोना महामारी के चलते स्थगित हुई थी, अब 29 जून एवं 30 जून को आयोजित होगी।

अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय सूत्रों के अनुसार कल पहले दिन सामाजिक विज्ञान तथा दूसरे दिन गणित विषय की परीक्षा होने के साथ ही दसवीं बोर्ड की सभी परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी। साथ ही बारहवीं बोर्ड की चल रही परीक्षाएं भी 30 जून को खत्म होगी।

दसवीं की परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 11 लाख से ज्यादा बच्चे, छह हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। इन परीक्षाओं को कोरोना गाइडलाइन के तहत सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ संपन्न कराया जा रहा है जिसके लिए बोर्ड प्रबंधन ने पहले से ही 521 नए उप परीक्षा केंद्र गठित किए हैं। बोर्ड सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने कल होने वाली परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली है।