पायलट पर भडके चतुर्वेदी, विकास के मुद्दे पर बहस की चुनौती

अजमेर। अजमेर लोकसभा उपचुनाव कार्यालय में प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा को विजयी बनाने के लिए भाजपा के मंत्री तथा वरिष्ठ नेता भी पसीना बहा रहे हैं। हर दिन रणनीति के अनुसार कदम बढाया जा रहा है। चुनाव कार्यालय में ही शनिवार को भी पार्टी के मिडिया सेंटर पर प्रेस वार्ता का आयोजन रखा गया।

राजस्थान के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, धरोहर एंव प्रोन्नित प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत व पूर्व मंत्री किशन सोनगरा ने पार्टी की ओर से प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा की जीत सुनिश्चित होना बताया।

चतुर्वेदी ने कहा कि भाजपा अपने संगठनात्मक ढांचे की बदौलत दम खम के साथ चुनावी समर में उतरी है। बूथ समिति से लेकर पन्ने प्रमुख तक कमेटियों का गठन किया जा चुका है। शुरुआती दौर में पार्टी ने प्रत्याशी को मजबूत स्थिति में ला दिया है।

मंत्रियों से लेकर वरिष्ठ नेता और पार्टी कार्यकर्त्ता अपना आवास, अपना साधन और अपना भोजन वाली भावना के तहत सब समान रूप से जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल कांग्रेस का आडे हाथों लेते हुए कहा कि कोई छोटे स्तर का कार्यकर्त्ता गलत बयानी करे तो यह माना जा सकता है जानकारी के अभाव में चूक हो गई होगी, लेकिन कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जिनसे अपेक्षा होती है कि वे पुष्ट आंकडों के आधार पर ही कोई बात कहेंगे। वे भी गलत बयानी कर रहे हैं। वे कहते हैं कि नरेगा और पेंशन योजना बंद हो गई है, जबकि ऐसा है ही नहीं।

साल 2013 दिसम्बर में जब हमारी सरकार आई, उस साल अगस्त 2013 में पेंशन योजना शुरू की गई लेकिन उसमें बजट का प्रावधान नहीं था। हमने एक अभियान चलाकर 31 लाख लोगों को पेंशन योजना के तहत जोडा था। हमारी सरकार ने अब तक 64 लाख को पेंशन योजना से जोड दिया है।

सचिन पायलट को बताना चाहूंगा कि पेंशन योजना का जितना लाभ कांग्रेस सरकार में मिला उससे दुगनी संख्या में आज लोग पेंशन योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। लगभग 3100 करोड रुपए प्रतिमाह हमारी सरकार इस पर खर्च करती है। कांग्रेस सरकार के समय लोगों को शिकायत रहती थी कि समय पर भुगतान नहीं होता न ही पूरा पैसा मिलता है।

हमारी सरकार के पहले बजट में अडाप्ट व्यवस्था करके पेंशन शुरू की। सबको बैंक खाते से जोडा तथा जोडने के बाद पूरा पैसा बैंक खाते से निश्चित समय में सहजता से मिल जाए यह भी सुनिश्चित किया। मनीआडर में विलम्ब होता था, पूरा पैसा नहीं मिलता था, इसकी शिकायत होती थी। मनीआर्डर बांटने के लिए पोस्टल विभाग को लगभग 125 करोड रूपए कमिशन का भुगतान देना होता था, हमने पेंशनर्स योजना के लाभान्वितों के बैंक खाते खुलवाकर इस कमिशन को भी बचाया।

कांग्रेस राज में प्रदेश की गिनती नरेगा के तहत में पिछडे राज्यों में होती थी, कुछ पैसों में मजदूरों को भुगतान होता था। उस समय दिन भी कम थे, मजदूरी भी कम थी, मटैरियल भी कम था। हमारी सरकार के प्रयास से आज मेनडेज 1812 लाख लोगों को काम मिल रहा है। 13.42 लाख लेबर काम कर रही है। 4100 करोड रूपए राजस्थान सरकार नरेगा पर खर्च कर रही है। पूरे देश में नरेगा कि परफारमेंस के आधार पर राजस्थान को पुरस्कार भी मिला और देश में चौथे स्थान पर खडा हुआ।

उन्होंने चेताया कि सचिन पायलट अपनी पार्टी के प्रत्याशी की स्वष्ट हार देखकर बिना किसी आधार के आरोप न लगाएं। मुद्दों और आंकडों को सामने रखकर बयानबाजी करें। जनता के सामने झूठे नारे व झूठे वादों पर अपनी जीत को ढूंढने का का नाकाम प्रयास बंद करें।

55 साल के कांग्रेस राज को राजस्थान ने देखा है। कांग्रेस शासन में बाते तो हुई लेकिन परिणाम नहीं दिखे। इसके उलट बीते चार साल में हमारी सरकार ने जो विकास कार्य करवाएं हैं इसी के बूते जनता के बीच जाने का साहस हम रखते हैं।

भाजपा कार्यकत्ताओं में किसान भी हैं, गरीब और मजदूर भी है। शिक्षित हैं तो कम पढा लिखा तबका भी है। उनको कम से कम कांग्रेस के नेता नरेगा का मजदूर नहीं कहे, अपनी पार्टी की जीत सुनिश्चत करने के लिए बीजेपी कार्यकर्त्ता स्वयं के साधन और खर्च पर हर कार्यक्रम में जाता है, यह परंपरा नामांकन वाले दिन भी बनी रही। हमने बूथ तक के कार्यकत्ताओं को नामांकन वाले दिन लाने का लक्ष्य बनाया था जो सफल रहा। अधिकाधिक कार्यकर्त्ता नामांकन के दिन हुई सभा में आए। बीजेपी की सभा में हजारों कार्यकर्त्ता मौजूद थे, इसी खीज को मिटाने के लिए कांग्रेस ने अनर्गल व झूठे आरोप लगाए।

कांग्रेस के अंदर कुर्सी की लडाई चल रही है, समझ नहीं आता कि जब कांग्रेस के पास जमीन ही नहीं है तो वह खेत उगाने कि बात कैसे कर रही है। राजस्थान कि जनता कांग्रेस को भुगत चुकी है, उसे लगातार हराकर मजा भी चखाया है। कांग्रेस के दिन लद चुके हैं। इन उपचुनावों तथा आगामी चुनावों में भी जनता भारतीय जनता पार्टी को चुनेगी।

चतुर्वेदी ने कहा कि विकास के नाम पर कांग्रेस की चुनौती स्वीकार करता हूं, वे जिस मंच पर चाहे विकास के मुद्दे पर हम बहस करने को तैयार हैं। अजमेर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा को जनता खुलकर समर्थन कर रही है, जिस तरह सावरंलाल जाट ने अजमेर कि भलाई के लिए कार्य किया था उसी प्रकार रामस्वरूप लाम्बा भी करेंगे।

दक्षिण विधानसभा में कार्यकर्ताओं की बैठकें

उपचुनाव को लेकर दक्षिण विधानसभा में भाजपा की बैठकें प्रत्येक बूथ स्तर पर चल रही हैं। बूथ अध्यक्ष व पन्ना प्रमुखों को महत्वपूर्ण मानकर जिम्मेदारी सौंपी जा रही हैं। उपचुनाव में भाजपा को दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से अधिकाधिक बढत दिलाने के लिए विधायक अनिता भदेल खुद घर-घर सम्पर्क करने में जुटीं हैं। कार्यकर्ता मतदाताओं से मिलकर सरकार कि जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकास कार्योंं की जानकारी दे रहे हैं।

महिला मोर्चा ने किया चूल्हा सम्पर्क

अजमेर में 13 जनवरी को महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं ने नागफणी बोराज रोड पर महिला मोर्चा ने किया चूल्हा सम्पर्क सरकार की योजनाओं की जानकारी दी तथा माता बहनों से महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रश्मि शर्मा जिला महामंत्री कल्पना, स्वर मंडल अध्यक्ष श्वेता शर्मा, पारुल वर्मा, मधु आदि ने भाजपा के पक्ष में मतदान कर रामस्वरूप लांबा को भारी मतों से विजई बनाने की अपील की।

वार्ड 24 में महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष रश्मि शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजना, भामाशाह स्वास्थ्य योजना के बारे में बताया। महिला कार्यकर्ताओं से प्रतिदिन 10 बजे 10 घरों में संपर्क कर भाजपा के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया। बैठक में जिला मंत्री सरोज भाटी, विमला दादूपंथी, आशा कंवर समेत मोर्चा की कार्यकर्ता मौजूद थीं।

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क 15 को

अजमेर लोकसभा उपचुनाव के भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा के 15 जनवरी को अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क करेंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेश उपाध्यक्ष प्रहलाद पंवार और महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने युवा कार्यकर्ताओं की आवश्यक बैठक बुलाई। प्रत्याशी लांबा की अधिकाधिक मतदाताओं तक पहुंच बनाने की रणनीति को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता और पदाधिकारी उपस्थित थे।