अनुसूचित जाति मुलाजिमों की तरक्की के लिए आरक्षण बहाली का स्वागत: अरुणा चौधरी

 Aruna Chaudhary welcomes reservation for reservation for Scheduled Caste Muslim communities

Aruna Chaudhary welcomes reservation for reservation for Scheduled Caste Muslim communities

चंडीगढ़ । पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला ,बाल विकास और परिवहन मंत्री अरुणा चौधरी ने अनुसूचित जाति कर्मचारियों की तरक्की के लिए आरक्षण बहाल करने से सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

चौधरी ने इस फैसले केे लिये मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुये आज कहा कि राज्य सरकार सभी दलितों, अल्पसंख्यक, शोषित वर्ग के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और इन वर्गों के हित सुरक्षित करने के लिए निरंतर उपाय कर रही है।

उन्होंने कहा कि पंजाब कैबिनेट ने अनुसूचित जातियों के सरकारी मुलाजिमों को बड़ी राहत देते हुए तरक्की के जरिये पदों को भरने में ग्रुप ए और बी की सेवाओं में 14 प्रतिशत और ग्रुप सी और डी की सेवाओं में 20 प्रतिशत के आरक्षण का कोटा बहाल करने की मंज़ूरी दी है।आरक्षण कोटा नियुक्ति के लिए भी लागू होगा।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित वर्ग के कर्मचारियों की यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी जिसे कैप्टन सरकार ने पूरा करके इस वर्ग का दिल जीत लिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में दलितों की आबादी राज्य की कुल जनसंख्या का एक तिहाई हिस्सा है जो देश में सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से ही दलित वर्ग की हिमायती रही है और अब तरक्कियों में आरक्षण की बहाली करके एक बार फिर सिद्ध कर दिया है कि अनुसूचित वर्ग के हित कैप्टन सरकार में सुरक्षित है।