यूरोपीय संसद ने आसिया बीबी को बेल्जियम आमंत्रित किया

Asia Bibi invited to Brussels by European Parliament
Asia Bibi invited to Brussels by European Parliament

मुल्तान। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट से पिछले सप्ताह ईशनिंदा के मामले में बरी होने के बाद कारावास से रिहा हुई ईसाई महिला आसिया बीबी को को यूरोपीय संसद ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में शरण देने की पेशकश की है।

यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो ताजानी ने ट्विटर पर कहा कि मैंने आसिया बीबी के पति और उसके परिवार को यूरोपीय संसद में आमंत्रित किया है। मैंने पाकिस्तान के अधिकारियों को यात्रा संबंधी आवश्यक दस्तावेज जारी करने के लिए फोन किया। यूरोपीय कानून उन लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है जिन्हें आस्था के कारण जान का खतरा हो।

यूरोपीय संसद के अध्यक्ष ने आसिया बीबी के पति को भेजे गए पत्र में कहा कि पाकिस्तान को मानवाधिकार का सम्मान करना चाहिए और आसिया बीबी के परिवार की सुरक्षा की गारंटी लेनी चाहिए।

आसिया के पति आशिक मसीह ने ब्रिटेन, अमरीका और कनाडा समेत कई देशों के नेताओं से शरण देने की अपील के बाद इटली और कई अन्य देशों ने भी आश्रय देने की पेशकश की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार जेल प्रशासन को आसिया को जेल से रिहा करने संबंधी दस्तावेज प्राप्त हुए थे, जिसके बाद उसे कारावास से मुक्त कर दिया गया। इस बारे में टिप्पणी करने के लिए कोई संबंधित अधिकारी उपलब्ध नहीं था।

कुछ विदेशी मीडिया ने दावा किया कि आसिया अपने परिवार के साथ विदेश चली गई है और उनके साथ डच राजदूत भी हैं।

विदेशी मीडिया ने आसिया के वकील सैफ-उल-मुलूक के हवाले से कहा कि वह आजाद हो गई है और विमान में बैठ गई है लेकिन यह कोई नहीं जानता कि वह कहां उतरेगी। यूरोपीय संसद के अध्यक्ष ने हालांकि आसिया और उसके परिवार को ब्रसेल्स में आमंत्रित किया है।