भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से हराया

asia cup 2018 : India thump Pakistan by eight wickets to top group A
asia cup 2018 : India thump Pakistan by eight wickets to top group A

दुबई। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (15 रन पर तीन विकेट) और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर केदार जाधव (23 रन पर तीन विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा (52) के विस्फोटक अर्धशतक से भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप ए के आखिरी लीग मैच में बुधवार को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से पीट कर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया।

भारत ने पाकिस्तान को 43.1 ओवर में मात्र 162 रन पर ढेर करने के बाद 29 ओवर में दो विकेट पर 164 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। दोनों टीमें जून 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ने के एक साल से अधिक समय के बाद आमने-सामने थीं और भारतीय टीम ने उस हार का बखूबी बदला चुका लिया। भारत की यह लगातार दूसरी जीत है लेकिन भारत को इस जीत से संतुष्ट नहीं होना होगा क्योंकि अगले रविवार को दोनों टीमों का सुपर-4 में मुकाबला होना है।

भारत को कल हांगकांग पर 26 रन से जीत हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा था लेकिन आज उसने गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर पाकिस्तान को संभलने का कोई मौका नहीं दिया।

कप्तान रोहित और पिछले मैच में 127 रन बनाने वाले शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए ताबड़तोड़ अंदाज में 13.1 ओवर में 86 रन ठोक डाले। हिटमैन रोहित ने धुआंधार पारी खेली और मात्र 39 गेंदों पर 52 रन में छह चौके और तीन छक्के ठोके। लेग स्पिनर शादाब खान ने शानदार गुगली से रोहित को बोल्ड किया।

शिखर जब अपने अर्धशतक से मात्र चार रन दूर थे कि फहीम अशरफ का शिकार बन गए। शिखर ने 54 गेंदों पर 46 रन की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। भारत का दूसरा विकेट 104 के स्कोर पर गिरा। अंबाटी रायुडू और दिनेश कार्तिक ने फिर आसानी से खेलते हुए भारत को ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। रायुडू ने नाबाद 31 रन और कार्तिक ने नाबाद 31 रन बनाए।

इससे पहले भुवनेश्वर और केदार के तीन-तीन विकेटों के अलावा जसप्रीत बुमराह ने 23 रन पर दो विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 37 रन पर एक विकेट लिया और पाकिस्तान का 162 रन पर पुलिंदा बांध दिया।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो सिरे से गलत साबित हुआ। पाकिस्तान ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया जबकि भारतीय टीम ने अपनी अंतिम एकादश में दो परिवर्तन करते हुए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और आलराउंडर हार्दिक पांड्या को शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद की जगह टीम में शामिल किया। पांड्या हालांकि अपना पांचवां ओवर फेंकते समय अपनी मांसपेशियां खिंचवा बैठे और उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा।

पिछले मैच में अपनी लाइन और लेंथ से संघर्ष करते नजर आए भुवनेश्वर ने इस बार शानदार गेंदबाजी की और पहले पांच ओवरों में पाकिस्तान के दोनों खतरनाक ओपनरों को पवेलियन भेज दिया। इमाम उल हक़ का कैच विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने लपका जबकि फखर जमान का कैच युजवेंद्र चहल के हिस्से में गया।इमाम ने दो रन बनाये और जमान का खाता नहीं खुला।

बाबर आजम ने 47 और शोएब मलिक ने 43 रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। पाकिस्तानी पारी पटरी पर लौट रही थी कि कुलदीप ने एक बेहतरीन गेंद पर आजम को बोल्ड कर दिया। शोएब को एक जीवनदान मिला लेकिन पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को स्थानापन्न खिलाड़ी मनीष पांडेय ने बेहतरीन कैच से आउट कर दिया।

केदार की गेंद पर सरफराज ने ऊंचा शॉट खेला। पांडेय ने कैच लपक लिया था लेकिन वह बॉउंड्री से बाहर जा रहे थे। पांडेय ने गेंद को सीमारेखा के अंदर उछाला और फिर मैदान में आकर कैच लपक लिया। सरफराज का आउट होना पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका था और इस झटके से फिर वह संभल नहीं पाया। सरफराज छह रन ही बना सके।

अंबाटी रायुडू ने सीधे थ्रो से शोएब को रन आउट कर दिया और पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 100 रन हो गया। आजम ने 62 गेंदों पर 47 रन में छह चौके लगाए जबकि शोएब ने 67 गेंदों पर 43 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया।

केदार ने आसिफ अली (9) और शादाब खान (8) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 121 रन कर दिया। फहीम अशरफ ने 44 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन और मोहम्मद आमिर ने 26 गेंदों में नाबाद 18 रन बनाकर किसी तरह पाकिस्तान को डेढ़ सौ के पार पहुंचाया।

बुमराह ने अशरफ को आउट किया जबकि भुवनेश्वर ने हसन अली का विकेट लिया। बुमराह ने उस्मान खान को बोल्ड कर पाकिस्तान की पारी समेट दी। धोनी ने विकेट के पीछे दो कैच लपकने के अलावा एक स्टंप भी किया। पाकिस्तान ने अपने आखिरी आठ विकेट 77 रन जोड़कर गंवाए।

भारत को सुपर-4 में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से खेलना है। भारत का शुक्रवार को बंगलादेश, रविवार को पाकिस्तान और मंगलवार को अफगानिस्तान से मुकाबला होना है। भारत के ये तीनों मैच दुबई में होंगे।