कोरोना वायरस के कारण इस साल भी श्रीलंका में होने वाला एशिया कप रद्द

कोलम्बो। कोरोना वायरस के कारण इस साल श्रीलंका में होने वाला एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है । यह दूसरा मौका है, जब इस टूर्नामेंट के आयोजन पर पानी फिरा हो। पहले यह प्रतियोगिता पिछले साल यानी साल 2020 में पाकिस्तान में होने वाली थी, लेकिन तब कोरोना महामारी के चलते ही इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था।

पाकिस्तान ने श्रीलंका से मेजबानी अधिकार की अदला-बदली की थी इसलिए जून 2021 में एशिया कप श्रीलंका में होता जबकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड 2022 में टूर्नामेंट करवाएगा। यानी हर दो साल में होने वाला यह टूर्नामेंट लगातार दो साल खेला जाता, लेकिन अब साल 2020 और 2021 में प्रतियोगिता नहीं होगी।

श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डी सिल्वा ने कहा कि एशियाई क्रिकेट परिषद जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा करेगी। हाल के दिनों में दक्षिण एशियाई देशों में तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने लगा है। श्रीलंका ने बुधवार को ही 10 दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर प्रतिबंध की घोषणा की है। हालांकि, श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम तीन वनडे मैच की सीरीज खेलने के लिए इस समय बांग्लादेश में है।

टूर्नामेंट का यह 15वां संस्करण पहले पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारत के इनकार के बाद इसे यूएई में करवाए जाने की बात सामने आ रही थी। बीसीसीआई ने कहा था कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन तटस्थ स्थान पर होता है तो उसे पाकिस्तान द्वारा एशिया कप की मेजबानी से कोई समस्या नहीं है। बाद में इसकी मेजबानी श्रीलंका को दे दी गई थी। आखिरी बार साल 2018 में भारत ने ही बांग्लादेश को हराकर एशिया कप जीता था। भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है।