बंगाल में तृणमूल, असम-पुड्डुचेरी में राजग, केरल में वाम मोर्चा को सत्ता

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल प्रचंड बहुमत से सत्ता में वापसी की है, हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव हार गई हैं जबकि पड्डुचेरी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है, वहीं केरल में वाम मोर्चा सत्ता में वापसी की है, जबकि तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक को करारा झटका देते हुए द्रमुक सत्ता हासिल करने की ओर अग्रसर है।

पश्चिम बंगाल में 285 सीटाें के नतीजे आ चुके हैं और सात पर विभिन्न पार्टियां बढ़त बनाई हुई हैं। इनमें से तृणमूल ने 208 सीटों पर जीत हासिल की है और पांच सीटों पर आगे चल रही है जबकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर कांटे की टक्कर में भाजपा के शिवेन्दु अधिकारी से करीब 1957 मतों से चुनाव हार गई हैं। भाजपा ने 75 सीटें जीती हैं और दो सीटों पर बढ़त बना रखी है। राज्य में निर्दलीय के खाते में अभी तक दो सीट आई है। तृणमूल प्रत्याशी अरूप विश्वास ने टॉलीगंज सीट जीत ली है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार एवं केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को 50 हजार से अधिक मतों से करारी शिकस्त दी है।

केरल में सभी 140 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 62 सीटें जीती हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के खाते में 17 सीटें आई हैं। वहीं कांग्रेस को 21 सीटें मिली हैं, जबकि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 15 सीटें जीती हैं।
तमिलनाडु में 234 सीटों में से 145 सीटों के नतीजे आ चुके हैं और विभिन्न दल 89 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। अन्नाद्रमुक ने 39 सीटें जीती हैं और वह 29 पर आगे चल रही है जबकि द्रमुक के खाते में 85 सीटें आयी हैं तथा वह 47 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस को अभी तक नौ सीटें मिली हैं और वह आठ सीटों पर आगे चल रही है।

पुड्डुचेरी में सभी 30 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। इनमें आल इंडिया एन आर कांग्रेस ने 10 सीटें जीत ली है। भाजपा, द्रमुक तथा निर्दलीय को क्रमशः छह-छह सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस दो सीटों पर सिमट कर रह गई है।

असम में 118 सीटाें के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं और आठ सीटों पर विभिन्न पार्टियों की बढ़त जारी है। भाजपा ने 55 सीटें जीत ली हैं और पांच पर आगे चल रही है। राज्य में कांग्रेस के 28 उम्मीदवार जीत हासिल करने में कामयाब हो गए हैं और एक सीट पर आगे हैं।

ममता बनर्जी ने आज शाम कोलकाता में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि चुनाव आयोग ने उनकी पार्टी को सहयोग नहीं किया और वह इसके खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह जीत बंगाल की जीत है। उन्होंने नंदीग्राम सीट से अपनी पराजय स्वीकार करते हुए कहा कि नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करिए, मैंने नंदीग्राम के लिए आंदोलन किया था और वहां संघर्ष किया है। नंदीग्राम के लोगों ने जो जनादेश दिया है, उसे मैं स्वीकार करती हूं। तृणमूल कांग्रेस ने 221 से अधिक सीटें जीती हैं। भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम एक सादे समारोह के रूप में होगा।

यह भी पढें
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम
असम विधानसभा चुनाव परिणाम
तमिलनाडु विधानसभा चुनाव परिणाम
पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव परिणाम
केरल विधानसभा चुनाव परिणाम
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव परिणाम