विधानसभा चुनाव 2018 : स्वीप गतिविधियों का शुभारम्भ

assembly elections 2018 :  sveep activities starts in ajmer
assembly elections 2018 : sveep activities starts in ajmer

अजमेर। विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कलक्टर आरती डोगरा ने बुधवार को स्वीप गतिविधियों का शुभारम्भ किया। इसके अन्तर्गत कलेक्ट्रेट में ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के प्रदर्शन का बूथ स्थापित किया गया।

चुनाव के प्रशिक्षण प्रभारी भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि मतदाताओं एवं नागरिकों को ईवीएम मशीन के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव विभाग द्वारा स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

इस चरण में शहर में विभिन्न स्थानों पर ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के सम्पूर्ण सैट का प्रदर्शन किया जाएगा। कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट तथा वीवीपेट मशीन के जीवंत प्रदर्शन के अन्तर्गत नागरिक वोट दे सकेंगे। साथ ही अपने दिए गए वोट को वीवीपेट मशीन पर जांच भी सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा कलेक्ट्रेट में ईवीएम मशीन के प्रदर्शन बूथ का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान उपस्थित नागरिकों ने मतदान करके वीवीपेट मशीन पर डमी उम्मीदवार जिसे वोट किया उसकी सूचना देखी।

इस बार जिले में नवीनतम एम-3 प्रकार की मशीने प्राप्त हुई है। इस संबंध में बूथ स्थापना के लिए कार्मिकों को जिला परिषद सभागार में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षित कार्मिकों द्वारा शहर के प्रमुख स्थानों पर मशीन का प्रदर्शन किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर एमएल नेहरा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग एवं ईवीएम प्रभारी संजय माथुर सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।