नाइजीरिया के अंबरा प्रांत में नाव पलटने से 76 लोगों की मौत

अबुजा। नाइजीरिया के अंबरा प्रांत में नाव के पलटने से कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई है। राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने रविवार को जारी एक बयान में नाव पलटने की घटना में 76 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बचाव एजेंसियों ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर त्रासदी में मरने वालों की संख्या की सूचना दी थी और दुख व्यक्त किया था।

बयान के अनुसार क्षेत्र में बाढ़ के बाद शुक्रवार को अंम्बरा प्रांत के ओगबारू इलाके में 85 लोगों को ले जा रही एक यात्री नौका पलट गई। स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के दक्षिणपूर्व क्षेत्र के समन्वयक थिकमैन तनिमु के हवाले से बताया कि बाढ़ के आलावा घटना के अन्य कारणों की जांच की जा रही है।

घटना के बाद नाइजीरिया के राष्ट्रीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और एनईएमए ने अंम्बरा प्रांत में बचाव अभियान शुरू कर दिया है। बुहारी ने कहा कि उन्होंने अन्य बचाव और राहत एजेंसियों को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि संबंधित सरकारी एजेंसियों से स्थानीय परिवहन घाटों पर सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करने का आग्रह किया है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके।