दिल्ली के अर्पित होटल में आग, 17 की मौत, कई अन्य झुलसे

नई दिल्ली। मध्य दिल्ली के करोलबाग में मंगलवार तड़के एक चार मंजिल होटल में भीषण आग लगने से तीन महिला, एक बच्चे समेत 17 लोगों की मौत और 11 घायल हो गए।

दिल्ली अग्निशमन विभाग के अनुसार करोलबाग के गुरुद्वारा रोड पर अर्पित होटल में तड़के लगी इस भीषण आग में 35 लोगों को बचाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जान बचाने के लोग ऊपर से भी कूद पड़े।

पुलिस उपायुक्त एमएस रंधावा ने मीडिया को बताया कि आग से 17 लोगों की मौत हो गई है। अग्निशमन विभाग के अनुसार मृतकों में तीन महिला और एक बच्चा समेत कुल 17 लोग शामिल हैं। तीन घायल महिलाओं में दो का उपचार लेडी हार्डिंग अस्पताल और एक का बीएल कपूर में इलाज चल रहा है।

विभाग के अनुसार होटल में आग लगने की सूचना तड़के 4.30 पर प्राप्त हुई और तुरंत बड़ी संख्या में आग बुझाने की गाड़ियों को वहां भेजा गया। आग पर अब काबू पा लिया गया है। आग के कारणों का अभी पता नहीं चला है। होटल के गलियारा लकड़ी का बना होने की वजह से आग तेजी से फैली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग की घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवदेना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

दिल्ली के स्वस्थाय मंत्री सत्येंद्र जैन ने मामले की जिला मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश देते हुए कहा है कि दम घुटने की वजह से लोगों की मौत हुई है। जैन ने कहा कि इस मामले में जो भी लापरवाही के लिए जिम्मेदार होगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

करीब पच्चीस साल पुराने इस होटल में 40 कमरे में हैं। आग लगने के कारण पूरा होटल धुएं से भर गया। जान बचाने के लिए लोग ऊपर से ही कूद पड़े। दम घुटने के कारण अधिकांश की मौत हुई है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पीड़ित लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना जताई है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि हादसे के कारण दिल्ली सरकार के चार वर्ष पूरा होने के मौके पर मंगलवार की शाम विशाल डडलानी के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने अर्पित होटल के भीषण आग हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हमारे बहादुर अग्निशमन कर्मियों ने कठिन हालात में इस हादसे में फंसे लोगों को बचाने का जोखिम भरा काम किया है।

मृतकों के परिजनों को पांच लाख की सहायता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मध्य दिल्ली के करोलबाग स्थित अर्पित होटल आग हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों को पांच-पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता का ऐलान किया है।

केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद इस हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को पांच पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। दिल्ली सरकार ने मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश भी दिए हैं।