हापुड़ में कैमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटा, 8 मजदूर जिन्दा जले

हापुड़। उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के धौलाना क्षेत्र स्थित एक केमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटने से 8 मजदूरों की जिन्दा जल जाने से मौत हो गई जबकि 15 से ज्यादा बुरी तरह झुलस गए। घायलों को नजदीक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है जहां कई की हालत नाजुक बनी हुई है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार हापुड़ जिला मुख्यालय से करीब 22 किलोमीटर दूर धौलाना क्षेत्र में यूपीआईडी की रूही केमिकल फैक्टरी में यह हादसा शनिवार तीसरे पहर करीब सवा तीन बजे हुआ जब फैक्टरी का बॉयलर तेज विस्फोट के साथ फट गया और चारों ओर आग फैल गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और फैक्टरी में काम करने वाले करीब दो दर्जन मजदूर फंस गए।

जब तक आग बुझाने का काम शुरू होता, अन्दर फंसे 8 मजदूरों की जिन्दा जल जाने से मौत हो गई जबकि एक दर्जन से ज्यादा बुरी तरह झुलस गए। ज्वलनशील केमिकल के आग पकड़ने के वजह से आग काफी बेकाबू हो गई। आसपास के जिलों से कई दमकल गाड़ियों को बुलाना पड़ा। अभी तक आधिकारिक तौर मृतकों व घायलों की संख्या के आंकड़े की पुष्टि नहीं की गई है।

मौके पर मौजूद पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि घटना औद्योगिक क्षेत्र की रुहि इंडस्ट्रीज में हुई। धमाके में अब तक 10-12 लोगों की मिली डेड बॉडी, 15 लोगों के घायल होने की सूचना, लगभग 35 से 40 लोग कर रहे थे। इस फैक्ट्री को वसीम नामक युवक चला रहा था। लोगों का कहना है कि फैक्ट्री में आतिशबाजी और पटाखे बनने का काम किया जाता था।