सूर्यरथ सप्तमी पर करीब 5 लाख विद्यार्थियों ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

kriat least 4.5 lakh students performed mass Surya Namaskar in jaipur on Surya Ratha Saptami

जयपुर। राजस्थान में सूर्यरथ सप्तमी तथा देवनारायण जयंती के अवसर पर आज साढे चार लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने सामूहिक सूर्यनमस्कार किया।

कार्यक्रम के संयोजक क्रीडा भारती जयपुर महानगर के अशोक वर्धन भार्गव ने बताया यह कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों के 1125 विद्यालयों में आयोजित किया गया जिसमें से 550 विद्यालयों के बच्चे भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यक्रम जयपुर के आदर्श नगर स्थित दशहरा मैदान में आयोजित हुआ जिसमें हजारों की संख्या में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ सूर्यनमस्कार किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पिछले बीस वर्षों से देश-विदेश में योग के कार्यक्रम कर रहे उमेश शर्मा योगी थे।

कार्यक्रम में भार्गव ने सूर्य नमस्कार के लाभ बताते हुए सभी वि़द्यार्थियो को नियमित रूप से सूर्यनमस्कार करने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में क्रीडा भारती के राष्ट्रीय उपाघ्यक्ष एवं ओलम्पिक धावक गोपाल सैनी, योग गुरू योगपीस संस्थान ढाका राम जी तथा क्रीडा भारती के संरक्षक प्रकाश नारायण पारीक उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में योगस्थली के विश्व रिकार्ड होल्डर छात्र-छात्राओं ने योग का प्रदर्शन किया तथा योग पैराडाइज की संचालिका तान्या चेतनानी ने संगीतमय योग की प्रस्तुति दी, जिसमें एडवांस योगासनों का प्रदर्शन किया गया।