वाजपेयी का अंतिम संस्कार शुक्रवार को, सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

atal bihari Vajpayee's funeral will be held at 4pm on friday, seven days of national mourning
atal bihari Vajpayee’s funeral will be held at 4pm on friday, seven days of national mourning

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनके सम्मान में सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है और उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार शाम राजघाट के निकट स्मृति स्थल में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। वाजपेयी के सम्मान में देश में आज से 22 अगस्त तक राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा और इस दौरान सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस अवधि के दौरान कोई सरकारी समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा।

वाजपेयी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ राजघाट के निकट राष्ट्रीय स्मृति स्थल में किया जाएगा। अंतिम संस्कार के दिन केन्द्र सरकार के सभी कार्यालय और केन्द्रीय उपक्रमों में दोपहर बाद अवकाश रहेगा। राष्ट्रीय शोक की अवधि के दौरान विदेशों में भारतीय मिशनों और उच्चायोंगों पर भी राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी बाद में पत्रकारों को बताया कि वाजपेयी का अंतिम संस्कार शाम चार बजे राजघाट के निकट राष्ट्रीय स्थल पर किया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का गुरुवार शाम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया था।