एटलस कोपको ने लाॅन्च किए नवीनतम उच्च दक्षता वाले आॅयल-इंजेक्टेड स्क्रू कंप्रेसर

Atlas Copco launches latest high-efficiency oil-injected screw compressor
Atlas Copco launches latest high-efficiency oil-injected screw compressor

एटलस कोपको के स्मार्ट एयर समाधान पोर्टफोलियो में नवीनतम एयर कंप्रेसर जीए 90़-160 (वीएसडी़) आॅयल-इंजेक्टेड स्क्रू कंप्रेसर रेंज कम ऊर्जा खपत और स्थापना और सेवा में आसानी के लिए डिजाइन की गई है।

इसमें स्मार्ट इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ अत्याधुनिक कंप्रेसन एलीमेंट्स हैं जो अत्यधिक कुशल आईई4 और आईई5 मोटर के साथ मिलते हैं, जिन्हें सर्विस की जरूरत ही नहीं होती। एकीकृत स्मार्ट एल्गोरिदम के साथ नया इलैक्ट्रिाॅनिकोन® टच कंट्रोलर ऊर्जा खपत को कम करता है। यह निश्चित या परिवर्तनीय स्पीड ड्राइव के साथ और वैकल्पिक एकीकृत ड्रायर के साथ वाॅटर और एयर कूल्ड वेरिएशन में उपलब्ध है।

प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर जेम्स एल्ब्रो कहते हैं, ‘‘नवीनतम पीढ़ी के जीए कंप्रेसर खनन उद्योग, धातु प्रसंस्करण और बिजली संयंत्रों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हंै, जहां इसकी आईपी66 ड्राइव ट्रेन पर्यावरण की धूल और नमी से पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करती है, यहां तक कि सबसे कठिन पर्यावरणीय परिस्थितियों में भी यह विश्वसनीय संचालन सुनिश्चित करता है। यह विश्वसनीयता 55 डिग्री सेल्सियस/131 डिग्री फारेनहाइट तक के तापमान में सामान्य औद्योगिक अनुप्रयोगों में लंबा और परेशानी मुक्त जीवन भी प्रदान करती है।‘‘

इलैक्ट्रिाॅनिकोन® टच के सटीक नियंत्रण के माध्यम से अधिकतम दक्षता सुनिश्चित की जाती है। उच्च दक्षता वाली ड्राइव ट्रेन और लो इंटरनल प्रेशर ड्राॅप्स भी इसमें सहायक साबित होते हैं।

सभी घटकों को इस तरह डिजाइन किया गया है, जो आसानी से सेवा दे सकें और सबसे अधिक सेवा योग्य पार्ट्स एक साथ स्थापित किए गए हैं ताकि उन तक पहुंच आसान हो सके। साथ ही, पेटेंटेड पोर्टल डिजाइन आवश्यकता होने पर सभी घटकों तक पूर्ण पहुंच को सक्षम बनाता है। इसका परिणाम यह होता है कि दूसरे डिजाइंस की तुलना में सर्विस के दौरान आधा समय ही लगता है।

एटलस कोपको ग्राहकों को पूरी मशीन पर टिप टू टोे 5 साल की वारंटी प्लस कार्यक्रम प्रदान करता है, जो सबसे जटिल और मुश्किल माहौल में भी इसका सुचारू संचालन सुनिश्चित करता है।

कंपनी के ईएस16 केंद्रीय नियंत्रक के स्थान पर नया आॅप्टिमाइजर 4.0 केंद्रीय नियंत्रक स्थापित किया गया है। यह कम्प्रेसर, ड्रायर, फिल्टर, कंट्रोलर्स, एनर्जी रिकवरी सिस्टम्स, जनरेटर्स, एयर रिसीवर्स, कूलर्स और बूस्टर्स जैसी मशीनों के सबसे कुशल संयोजन के चयन के माध्यम से एक कंप्रेस्ड एयर सिस्टम को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है। एक बेहद सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस के माध्यम से, एंड यूजर प्रत्येक मशीन के साथ-साथ पूरे सिस्टम के प्रदर्शन और ऊर्जा खपत को देख सकता है।

लैन, एससीएडीए सिस्टम या स्मार्टलिंक के माध्यम से किसी ग्राहक के पीसी के माध्यम से भी ऑप्टिमाइजर 4.0 की निगरानी की जा सकती है। इतना ही नहीं, यह पूरी तरह से इंडस्ट्री 4.0 काॅम्प्टिेबल है, जो इंटरनेट आॅफ थिंग्स को सक्षम बनाते हुए एयर कंप्रेस्ड सिस्टम के डिजिटल इंटीग्रेशन को अन्य इंटैलीजेंट नेटवक्र्स उपकरणों के साथ भी सक्षम करता है, ताकि उपकरण प्रदर्शन में सुधार किया जा सके और पूर्वानुमानित रखरखाव को बढ़ाने और ऊर्जा दक्षता में वृद्धि करने के लिए सक्षम बनाया जा सके।

एटलस कोपको सतत उत्पादकता समाधानों के विश्व के अग्रणी प्रदाता है। यह समूह अभिनव कम्प्रेसर्स, वैक्यूम समाधानों व वायु उपचार प्रणालियों, निर्माण व खनन उपकरणों, शक्ति उपकरणों व असेंबली प्रणालियों द्वारा ग्राहकों की सेवा करता है। एटलस कोपको उत्पादकता, ऊर्जा दक्षता, सुरक्षा व श्रम दक्षता पर आधारित उत्पाद व सेवाएं विकसित करती है। 1873 में स्थापित यह कंपनी स्टॉकहोम, स्वीडन में अवस्थित है तथा 180 से अधिक देशों में इसकी वैश्विक पहुंच है। 2017 में एटलस कोपको का राजस्व बीएसईके 116 (बीईयूआर 12) था व इसके 47000 कर्मचारी थे।

एटलस कोपको का कंप्रेसर तकनीक व्यवसाय कंप्रेस्ड एयर साॅल्यूशन प्रदान करता है, साथ ही औद्योगिक कम्प्रेसर, गैस और प्रोसेसर कम्प्रेसर और विस्तारक, वायु और गैस ट्रीटमेंट इक्विपमेंट और एयर मैनेजमेंट सिस्टम उपलब्ध कराता है। व्यवसाय क्षेत्र में एक वैश्विक सेवा नेटवर्क है और निर्माण, तेल और गैस में सतत उत्पादकता के लिए नवीन प्रक्रिया को प्रदर्शित करता है। मुख्य उत्पाद विकास व विनिर्माण इकाइयां बेल्जियम, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, जर्मनी और इटली में स्थित हैं।

आॅयल फ्री एयर एटलस कोपको कंप्रेसर तकनीक व्यवसाय क्षेत्र में एक डिवीजन है। यह दुनिया भर में जो एयर और गैस ट्रीटमेंट सिस्टम्स के साथ आॅयल फ्री और आॅयल इंजेक्टेड वाले एयर और गैस कंप्रेसर विकसित करता है। यह डिवीजन सभी प्रकार के उद्योगों के लिए टिकाऊ समाधान पर केंद्रित है जहां उत्पादन की प्रक्रिया के लिए गैस की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। इस डिवीजन का मुख्यालय बेल्जियम में स्थित है, और उत्पादन केंद्र बेल्जियम, चीन, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील में हैं।